Abhi Bharat

सीतामढ़ी : स्कूलों में मनाया गया हिंदी दिवस, छात्र हुए पुरस्कृत

सीतामढ़ी में मंगलवार को शहर से सटे पश्चिम बनौली पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय हरि पठनपुरा में हिंदी दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ अमरेश ठाकुर ने किया.

डॉ ठाकुर ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि हर साल 14 सितंबर को हमारे देश में हिंदी दिवस मनाया जाता है. ये दिवस हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इस भाषा से हमारी पहचान होती है, इसी दिन सन् 1949 में भारत के संविधान सभा ने हिन्दी को अधिकारीक भाषा के रूप मे स्वीकार किया था.
पंडित जवाहरलाल नेहरू के सरकार में 14 सितंबर 1949 के दिन को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए एवं इसका महत्व को समझाने के लिए इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया था. प्रधानाध्यापक ने बारी-बारी से छात्रों को भी इस दिवस की विशेषता पर बताने को कहा.

वहीं सुरसंड के बनौली स्थित सुरसंड सेंट्रल स्कूल में हिन्दी दिवस पर निर्देशक पंकज कुमार सिंह व हिन्दी के शिक्षक रौशन कुमार चौबे, शिक्षिका कुमारी स्वप्ना के देखरेख में हिन्दी श्रुति लेख, हिन्दी अभिभाषण और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें दर्जनों प्रतिभागी शामिल हुए. कुछ ही देर बाद तीनों प्रतियोगिताओं का परिणाम सामने आया जिसमें हिन्दी श्रुति लेख में कक्षा 6 की मनीषा कुमारी प्रथम स्थान प्राप्त की, दूसरे स्थान पर रहे दीपेन्द्र कुमार तो अनु कुमारी को मिला तीसरा स्थान. हिन्दी अभिभाषण प्रतियोगिता में पहले पैदान पर रहे आलोक कुमार, दूसरे स्थान पर प्रिया कुमारी तो तीसरे स्थान पर रही दीपिका कुमारी. वहीं रंगोली प्रतियोगिता कि विजेता रही काजल कुमारी, चांदनी कुमारी व श्वेता कुमारी सभी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विजेताओं को विद्यालय के प्राचार्य अब्दुल कयूम, शैक्षणिक प्रभारी रिक्की सर द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.