Abhi Bharat

कैमूर : जिला प्रशासन ने मोहर्रम को लेकर की शांति समिति की बैठक, ताजिया जुलूस, डीजे और शस्त्र प्रदर्शन पर लगी रोक

कैमूर में मोहर्रम पर्व को देखते हुए जिला प्रशासन ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ शांति समिति बैठक की. यह बैठक भभुआ ब्लॉक के बहुदेशीये भवन में की गई.

बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार अनलॉक-03 के सभी गाइडलाइन के मुताबिक ही मुहर्रम पर्व मनाया जाएगा. जिसको लेकर किसी भी प्रकार के धार्मिक स्थलों पर जमावड़े पर रोक लगाई गई है. गृह मंत्रालय/ बिहार सरकार के द्वारा भी अनलॉक 3 में 6 सितंबर 2020 तक सभी धार्मिक स्थलों को आम लोगों के लिए बंद रखने तथा किसी प्रकार का धार्मिक जमावड़ा नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है. भारत सरकार/ बिहार सरकार के दिशा निर्देश तथा करोना को वर्तमान स्थिति को देखते हुए मोहर्रम के संबंध में जिला प्रशासन के द्वारा लोगों से अपील किया गया कि सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग करेंगे. साथ ही ताजिया भ्रमण के दौरान डीजे पर भी प्रतिबंध रहेगा.

वहीं प्रशासन ने लोगों से अपील किया कि अमल ताजिया शिपर अथवा अखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा या कोई कला प्रदर्शन नहीं किया जाएगा.डीजे लाउडस्पीकर पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं रखा जाएगा तथा कोई भी आयोजन नहीं किया जाएगा. जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश का शत प्रतिशत पालन कराने के लिए बिहार पुलिस की ये जिम्मेवारी दी गई है.

बैठक में डीसीएलआर एहशान अहमद ने बताया की करोना काल को देखते हुये कहा कि कोई भी अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा ना कोई सर्वजनिक जगह पर ताजिया नहीं रखा जाएगा. साथ ही सरकार के दिए गए सभी निर्देश को का आलोकन किए जाएंगे. उन्होंने भी लोगों से अपील की कि कोरोना काल को देखते हुए सभी लोग इस समय पर सैनिटाइजर एवं मास्क का प्रयोग जरूर करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से ख्याल रखें. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.