Abhi Bharat

कैमूर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एसबीआई के मुख्य प्रबंधक सहित बैंक कर्मियों ने किया योगाभ्यास

कैमूर में सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के परिसर में एसबीआई के मुख्य प्रबंधक राकेश कुमार सहित बैंक कर्मी द्वारा योगाभ्यास का आयोजन किया गया. इस योगा सत्र के दौरान योग प्रशिक्षक द्वारा विभिन्न प्रकार के योगासन एवं व्यायाम कराया गया.

वहीं एसबीआई के मुख्य प्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है, पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया. जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.

जिसमें उन्होंने कहा था कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है. मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है. विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है. यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है. हमारी बदलती जीवन-शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करता है. जहां आज भारतीय स्टेट बैंक के परिसर में सभी बैंक कर्मियों के साथ योगाभ्यास एवं व्यायाम भी किया गया है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.