Abhi Bharat

कैमूर : हसनपुरा में मना आजादी का अमृत महोत्सव

कैमूर में मंगलवार को स्वस्थ भारत केन्द्र व वर्ल्ड साइंटिफिक एंड स्पिरिचुअल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में हसनपुरा गांव में देर रात तक लोग की समस्याओं को सुनकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया. साथ ही नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती माह उत्सव आयोजित किया गया.

बता दें कि इसके अंतर्गत संगठन के अध्यक्ष सह योग चिकित्सक प्रभाकर तिवारी द्वारा सभी ग्रामवासियों की समस्याओं को सुनकर सुची बनाई गई. इसमें सभी ग्रामवासियों के लिए भोजन, शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी न्युनतम संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु पुरे गांव में सर्वे भी किया गया. लोगों ने अपने अपने जरूरत और शिकायतों को गंभीरता से बताया. गांव के अभिभावकों को उनके सभी बच्चों को फाउंडेशन द्वारा निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की सूचना दी गई जिसपर ग्रामीणों ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त की. गांव के लोगों की शिकायतों में सबसे अधिक, अनेक परिवारों का राशन कार्ड नही बनना-यह प्रमुख रूप से शामिल था. जिसको देखते हुए उनके बीच जिनके पास राशन कार्ड नही है उन परिवारों में एक क्विंटल राशन वितरण कार्यक्रम को अगले ही दिन तत्काल आयोजित करने का प्रभाकर तिवारी द्वारा निर्णय लिया गया. साथ ही गांव के जरूरतमंद सिनियर सिटिजन को कपड़े व धोती भेंट करने की भी योजना बनाई गई.

प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अब जबकि भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तब जमीनी स्तर पर कार्य कर गांवो को भी मजबूत बनाना होगा और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के सपनों के भारत निर्माण के लिए कमर कसना होगा. कहीं तब जाकर विश्व पटल पर भारत स्वस्थ, सशक्त, समृद्ध व ताकतवर राष्ट्र बनकर उभरेगा और पुन: विश्व गुरु के तख्त पर आसीन होगा.इसके लिए सभी सरकारी, गैर सरकारी संगठनों सहित सबको मिलकर सत्यनिष्ठ, कर्मनिष्ठ, तपोनिष्ठ, धर्मनिष्ठ होकर लम्बे समय तक धैर्यपूर्वक बिना किसी स्वार्थ के अनासक्त भाव से कार्य करते रहना होगा. उपर्युक्त कार्यक्रम के सफल संचालन में सीताराम, बिजेंदर कुमार, शितम, रमेश कुमार ने प्रमुख योगदान दिया. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.