Abhi Bharat

बेगूसराय : 2023 तक तैयार हो जाएगा सिमरिया पुल के बगल में सिक्स लेन पुल सड़क

बेगूसराय और पटना के बीच गंगा नदी पर राजेंद्र सेतू (सिमरिया पुल) के बगल में निर्माणाधीन सिक्स लेन सड़क पुल अक्टूबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा. केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में सोमवार को बेगूसराय में डीएम सहित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद कही है.

बैठक में डीएम, डीडीसी, बैंक, एनएचएआई सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे. छः घंटे से अधिक समय तक लगातार चली मैराथन बैठक में नीति आयोग के आकांक्षी जिला बेगूसराय में केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से क्रियान्वित की जा रही तमाम योजनाओं के एक-एक मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा किया गया तथा डिफॉल्ट पॉइंट पर अधिकारियों को निर्देश दिए गए. बैठक में तमाम अधिकारी को सरकार की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

बैठक के बाद गिरिराज सिंह ने कहा कि केंद्र प्रायोजित योजनाओं के अनुश्रवण के उद्देश्य से आज कारगिल विजय सभा बेगूसराय में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई. बैठक में 40-41 विभाग के विषयों पर चर्चा हुई है, जिसमें डिजिटल से लेकर धरातल तक की तमाम विकास योजनाएं, जन कल्याणकारी योजना के हर एक पहलुओं पर चर्चा किया गया है. केंद्र सरकार के सबसे महत्वपूर्ण मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), रेलवे, नल जल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, विद्युत विभाग, सिमरिया-खगड़िया फोरलेन, सिमरिया पुल, टीकाकरण के कार्यों और लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. कोरोना के संभावित लहर के मद्देनजर की जाने वाली गई तैयारी, हॉस्पिटल, हॉस्पिटल में बेड की व्यवस्था, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवा आदि की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा हुई. उन्होंने बताया कि सिमरिया में गंगा नदी पर बन रहा सिक्स लेन सड़क पुल 2023 में अक्टूबर तक बनकर तैयार हो जाएगा. जबकि सिमरिया से खगड़िया तक फोरलेन बन रहे 60.23 किलोमीटर लंबे एनएच-31 का काम अंतिम चरण में है, 58 किलोमीटर सड़क निर्माण किया जा चुका है.

गिरिराज सिंह ने बताया कि गढ़हारा रेलवे यार्ड अवस्थित रेलवे के इंटर कॉलेज को बंद करने की घोषणा विभाग ने कर दिया है. दिशा द्वारा इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है कि सरकार रेल से इंटर कॉलेज टेकअप कर ले तथा संचालन हो. डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में आयोजित दिशा की बैठक में सभी विभागों के कार्यों का अनुश्रवण किया गया है. बैठक में उपस्थित जिले के विधान पार्षद एवं सभी विधायकों ने नल जल योजना योजना सहित कई गंभीर विषय पर सवाल उठाए हैं. जिस पर चर्चा करने के साथ अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. प्रशासन सभी जनप्रतिनिधियों और आमजन के सहयोग से सभी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.