Abhi Bharat

बेगूसराय : दीपावली और छठ पूजा को लेकर डीएम-एसपी ने की वर्चुअल मीटिंग

बेगूसराय में डीएम अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने दीपावली/काली पूजा एवं छट पर्व-2021 के मद्देनजर जिले में विधि-व्यवस्था के सुचारू रूप से संधारण हेतु वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सोमवार को सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्षों एवं अन्य संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि दीपावली/काली पूजा एवं छठ पर्व-2021 के मद्देनजर आवश्यक है कि सभी पदाधिकारी अपने-अपने उत्तरदायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें ताकि जिला में इन सभी पर्वो का सफलतापूर्वक संपादन हो सके. उन्होंने विशेष तौर पर छठ पर्व -2021 के आलोक में अनुमंडल एवं थाना स्तर पर अविलंब शांति समिति की बैठक करने का निर्देश देते हुए कहा कि बैठक में शामिल सदस्यों/पूजा समिति सदस्यों को इस बात से अवगत कराएं कि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है इसलिए लोगों से अपील करें कि यथासंभव वे अपने घरों पर ही छठ पर्व का आयोजन करें. छठ घाट पर आने की स्थिति में कोविङ प्रोटोकॉल का अनुपालन करने, घाटों पर 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को नहीं लाने की भी अपील करें क्योंकि ऐसे व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित होने का खतरा ज्यादा होता है. इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा समिति सदस्यों को इस बात से भी अवगत कराने का निर्देश दिया घाटों का सैनिटाईजेशन विशेष तौर पर संध्या अर्ध्य से पूर्व एवं उसके उपरांत घाटों का अच्छी तरह से सैनिटाईजेशन कराएं. डीएम ने छठ पर्व संबंधी तैयारियों के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि अभी से ही अपने-अपने क्षेत्र के घाटों का निरीक्षण कर उसकी वस्तुस्थिति के अनुश्रवण करते हुए खतरनाक घाटों को चिन्हित करें. इसके अतिरिक्त पूजा योग्य घार्टी के खतरनाक हिस्सों तथा घाट पर पूजा योग्य स्थलों के सीमांकन करने का भी निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया कि सामान्यतः दीपावली के उपरांत अवैध खनन होने लगता है ऐसे में घाटों को सुरक्षित रखने हेतु अवैध खनन पर रोक लगाना सुनिश्चित करें. उन्होंने सभी घाटों पर नाव सहित प्रशिक्षित गोताखोरों के प्रतिनियुक्त करने के साथ-साथ अन्य सुरक्षापार्यो की व्यवस्था करने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध को सुनिश्चित करने, घाट जाने वाले सड़कों की साफ-सफाई, बिजली के तारों की मरम्मत करने, छठ घाटों पर पटाखों को प्रतिबंधित करने, घाटों पर निजी नावों के परिचालन का प्रतिबंध सुनिश्चित करने के साथ ही जिले के वैसे मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग, जिससे होकर लोग छठ पूजा के लिए जाते हैं, वहां पुलिस बलों की प्रतिनुयक्ति करने का भी निर्देश दिया.

वहीं इस अवसर पर एसपी अवकाश कुमार ने सभी अनुमंडल पुलिस अधीक्षक तथा थानाध्यक्षों को फरार अभियुक्तों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के साथ ही भीड़ प्रबंधन, ट्रैफिक व्यवस्था आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश देने के साथ-साथ छठ पूजा के दौरान आवश्यक संख्या में घाटों पर पुलिस बलों की प्रतिनुयक्ति संबंधी निर्देश दिया. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.