Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम-एसपी ने की जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक

बेगूसराय में मंगलवार को जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान-2022 के मद्देनजर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आहूत की गई.

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान-2022 जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक एवं पवित्र मौके पर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है तथा जिले भर में किसी भी प्रकार की छोटी-बड़ी घटनाक्रमों पर पूरी संवेदनशीलता के साथ नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि बेगूसराय जिला ऐतिहासिक रूप से आपसी सौहार्द, सद्भावना एवं समरसता से युक्त समाज रहा है इसके बावजूद जिला प्रशासन पूरी सजग है एवं इस पवित्र मौके पर किसी भी असामाजिक तत्वों के नकारात्मक मंसूबे से सख्ती से निपटने के लिए पूरी तरह तत्पर है. उन्होंने कहा कि विगत दिनों जिला अंतर्गत विभिन्न जगहों पर हुई छोटी-बड़ी घटनाक्रमों के मद्देनजर इन त्योहारों के अवसर पर आपसी सौहार्द एवं शांति-व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु जिला प्रशासन शांति समिति के सदस्यों के साथ-साथ जिलेवासियों से अपील करता है कि ऐसी सभी छोटी-बड़ी घटनाओं, जिसका दूरगामी प्रभाव हो सकता है, के संबंध में ससमय सूचना संबंधित स्थानीय प्रशासन को दें ताकि आवश्यक प्रशासनिक कार्रवाई सुनिश्चित हो सके. उन्होंने जिला अंतर्गत संवेदनशील मामलों में जिला शांति समिति के सदस्यों जनप्रतिनिधियों/राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं आमजनों की सकाराकत्मक पहल एवं शांति-व्यवस्था कायम करने में उनकी भूमिका की सराहना करते हुए भविष्य में भी अपेक्षित सहयोग का अनुरोध किया.

जिला पदाधिकारी ने बैठक के क्रम में शांति समिति के विभिन्न सदस्यों द्वारा दिए गए फीडबैक को महत्वपूर्ण बताया तथा कहा कि इन पर्वो विशेष तौर पर रामनवमी के अवसर पर संवेदनशील स्थलों के संबंध में तथा जिले भर में विभिन्न जुलुस कार्यक्रमों के संभावित आयोजनों के मद्देनजर प्राप्त जानकारी से जिला प्रशासन को कार्ययोजना तैयार करने में काफी सहयोग मिलेगा. जिला पदाधिकारी ने इस बैठक के क्रम में लोहियानगर कब्रिस्तान मामले, नगर क्षेत्र अंतर्गत भू-माफियाओं द्वारा सरकारी भूमि के अवैध अतिक्रमण से संबधित मामलों,नगर क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था एवं जाम की समस्या, त्योहार के मद्देनजर चौक-चौराहों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई आदि से संबंधित मामलों में भी आवश्यक कार्रवाई किए जाने के संबंध में शांति समिति सदस्यों को आश्वस्त किया.

वहीं पुलिस अधीक्षक ने जिलेवासियों को इन त्योहारों के मौके पर हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा अपील करते कि इस पवित्र अवसर पर जिले की सामासिक संस्कृति को बनाए रखने में अपना सकारात्मक योगदान दें. उन्होंने कहा कि इस मौके पर जिले में शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित किए जाने हेतु पुलिस प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा इस क्रम में अराजक तत्वों को चिन्हित कर उसके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति इस मौके पर डीजे पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा तथा रामनवमी के अवसर पर जुलूस निकालने हेतु सामान्यतः नया लाइसेंस निर्गत नहीं किया जाएगा. उन्होंने बैठक में मौजूद सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को में दिए गए लाइससेंस का सत्यापन करने, जुलूस के दौरान लाइसेंस में निर्धारित शर्तों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने, निर्धारित मार्ग का सत्यापन करने आदि से संबंधित निर्देश देने के क्रम में शांति समिति के सदस्यों से भी अनुरोध किया कि वे अपनी तरफ से भी प्रयास करें कि रामनवमी के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलुस में अराजक तत्व शामिल न हों. उन्होंने बताया कि थाना से प्राप्त फीडबैक के आधार पर संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किए जाने के साथ ही सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को क्विक रिस्पॉन्स टीम भी उपलब्ध कराई जा रही है.

मौके पर डॉ नलिनी रंजन, अशोक कुमार सिंह ‘अमर’, चित्तरंजन सिंह, अमरेंद्र कुमार अमर, दिलीप सिन्हा, मुफ्ती खालिद हुसैन कासमी, मो अहसन, विशुनदेव सिंह सहित जिलास्तरीय शांति समिति के अन्य गणमान्य सदस्यों ने भी चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान-2022 सहित विभिन्न सामाजिक-राजैनितक मामलों पर अपने विचार रखते हुए अपने महत्वपूर्ण फीडबैक उपलब्ध कराए. वहीं इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार, सदस्य, बिहार विधानसभा सूर्यकान्त पासवान, अपर समाहर्ता सुरेंद्र प्रसाद, उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, नगर आयुक्त अब्दुल हामिद, पुलिस उपाधीक्षक (मु) निशीत प्रिया, डॉ नलिनी रंजन, अशोक कुमार सिंह ‘अमर’, चित्तरंजन सिंह, अमरेंद्र कुमार अमर, दिलीप सिन्हा, मुफ्ती खालिद हुसैन कासमी, मो अहसन सहित अन्य सभी जिलास्तरीय शांति समिति के गणमान्य सदस्य आदि मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.