Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने बलिया में एसडीओ एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता के न्यायालयों का किया निरीक्षण

बेगूसराय में जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने गुरुवार को बलिया अनुमंडल अंतर्गत अनुमंडल पदाधिकारी एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता के न्यायालयों की निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सर्वप्रथम दोनों न्यायालयों में संधारित विभिन्न पंजियो, संचिकाओं एवं अभिलेखों का अवलोकन किया तथा इस क्रम में उन्होंने कर्मपुस्तिका एवं कार्यतालिका, उपस्थिति पंजी, आकस्मिक अवकाश पंजी, प्रधान सहायक का नोटबुक, पंजियों का पंजी, भंडार पंजी, वाहन इतिहास पंजी, अंकेक्षण, अनुक्रमणी पंजी, नजारत संबंधी पंजी, सूचना का अधिकार पंजी, माननीय न्यायालय संबंधी पंजियों आदि का अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

इसी क्रम में उन्होंने कर्मियों के लॉग बुक का नियमित अनुश्रवण सुनिश्चित करते हुए साप्ताहिक रूप से लंबित एवं निष्पादित मामलों के समीक्षा करने का भी निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने न्यायालय संबंधी कार्यों की समीक्षा के क्रम में लंबित मामलों के निष्पादन में अपेक्षित प्रगति के उद्देश्य से दोनों न्यायालयों में वर्तमान में सप्ताह में सुनवाई हेतु निर्धारित तीन दिन को बढ़ाकर पांच दिन करने का निर्देश दिया ताकि लंबित मामलों के निष्पादन में प्रगति आए. इसी क्रम में उन्होंने न्यायालय, अनुमंडल दंडाधिकारी, बलिया में वादों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में दप्रसं की धारा-107, 144, 145, 133, 147, 188, 110 एवं 109 के अंतर्गत प्राप्त वादों की तथा लंबित 533 मामलों के निष्पादन में भी प्रगति लाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इसी प्रकार, न्यायालय, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बलिया में विभिन्न वादों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई तथा इस क्रम में उन्होंने न्यायालय में प्राप्त वाद यथा नामांतरण अपील, लगान निर्धारण, भू-हदबंदी, बिहार भूमि विवाद निराकरण अधिनियम, 2009 अंतर्गत प्राप्त वाद, नापी अपीलवाद एवं बटाईदारी के अंतर्गत प्राप्त वादों की समीक्षा की गई तथा 85 लंबित वादों के संबंध में त्वरित रूप से कार्रवाई का निर्देश दिया गया. इसी प्रकार, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बलिया के न्यायालय में उत्पाद अधिहरण वादों की स्थिति (उत्पाद एवं पुलिस पक्ष) से संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में प्राप्त वादों के विरूद्ध निष्पादन की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया गया तथा लंबित मामलों के निष्पादन में प्रगति लाने का भी निर्देश दिया गया.

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी, बलिया, रोहित कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बलिया धनंजय कुमार, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बलिया मो कमरे आलम सहित संबंधित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.