Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने किया विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण

बेगूसराय में जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला निगरानी समिति के द्वारा शुक्रवार को विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान बेगूसराय का निरीक्षण किया गया. इस दौरान जिलाधिकारी ने विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान परिसर स्थित एवं सभी संबंधित पंजी आवासित बच्चों के हेल्थ कार्ड इत्यादि चीजों का निरीक्षण किया.

वहीं इस क्रम में डीएम ने आवासित बच्चों से बातचीत भी की तथा सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई को बच्चों की पढ़ाई लिखाई चिकित्सा खेलकूद भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन को भी निर्देशित किया कि बच्चों का नियमित तौर पर स्वास्थ्य जांच कराते हुए आवश्यक चिकित्सीय सुविधा एवं दवाइयों सहित इत्यादि सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश दिया. वहीं उन्होनें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (एमडीएम) को भी निर्देश देते हुए कहा कि आवासित बच्चों के पठन-पाठन हेतु स्लेट, पेंसिल सहित इत्यादि चीज कराना सुनिश्चित करने को कहा, रोने सहायक निदेशक बाल संरक्षण को निर्देशित करते हुए कहा कि वैसे बच्चों जो आंगनवाड़ी केन्द्रो पर जाने की स्थिति में हैं, उसे वहां भेजने के बजाय बच्चों के लिए संस्थान परिसर में ही आंगनबाडी़ केन्द्रों जैसी सुविधा मुहैया कराते हुए समय पर ग्रोथ, ग्रोथ चार्ट अनुसार बच्चों का विकास भी कराने कहा. वहीं जिलाधिकारी आमजनों से भी विशेष तौर पर माता-पिता से अपील करते हुए कहां कि बच्चों को परित्यक्त नहीं करें. यदि किसी परिस्थिति में परित्यक्त करना भी पड़े तो इधर उधर छोड़ने के बजाय विशिष्ट दत्तक- ग्रहण संस्थान बेगूसराय परिसर में लगे पालने में रख दें, ताकि कि बच्चों को सुरक्षित जीवन प्रदान किया जा सके.

इस मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉक्टर कृष्ण मोहन वर्मा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (एमडीएम )तनवीर आलम, बाल संरक्षण इकाई सहायक निदेशक गीतांजलि प्रसाद, किशोर न्याय परिषद के सदस्य उमेश चौधरी, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष संगीता कुमारी सहित इत्यादि मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.