Abhi Bharat

बेगूसराय : दिशा की बैठक आयोजित

बेगुसारी में सांसद-सह-केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को कारगिल विजय सभा भवन में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई.

बैठक में सांसद-सह-केंद्रीय मंत्री, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार-सह-अध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति के अध्यक्ष ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं यथा मनरेगा, दीन दयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, दूरसंचार, रेलवे, राजमार्ग आदि से संबंधित योजना, आकांक्षी जिला योजना सहित विभिन्न 33 योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की तथा सभी पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासत्मक योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसलिए इसे पारदर्शितापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की समस्या आने पर संबंधित जनप्रतिनिधियों यथा माननीय विधान सभा सदस्य/माननीय विधान परिषद् सदस्य आदि के साथ उसे साझा करें तथा आवश्यकतानुसार समन्वय स्थापित करते हुए उन समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें.

बैठक के दौरान उन्होंने मनरेगा योजना के तहत क्रियान्वित कार्यक्रमों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने जिले में निर्माण कराए जाने वाले निर्धारित 78 अमृत सरोवर से संबंधित निर्माण कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने का निर्देश देने के साथ ही मनरेगा के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित मानव दिवस के लक्ष्यों को भी शत-प्रतिशत हासिल करने का निर्देश दिया. प्रधानमंत्री आवास योजना आवास प्लस की समीक्षा के क्रम में उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए निर्धारित लक्ष्य 18573 लक्ष्य के विरूद्ध स्वीकृति अब तक स्वीकृत 17284 लाभुकों के आवास संबंधी निर्माण कार्यों को भी अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा के क्रम में उन्होंने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए चयनित सभी पंचायतों से संबंधित कार्यों को पूरी गंभीरता से कराने के साथ-साथ आमजनों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया. इसी प्रकार, उन्होंने शौचालय विहीन छूटे हुए/नए परिवारों के सर्वेक्षण कार्यों के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों को भी ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया. प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा के क्रम सभी प्रखंड प्रमुखों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत विद्यालय भवनों के संबंध में जानकारी दी गई जिसके उपरांत अध्यक्ष द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अगले पंद्रह दिनों में जिला अंतर्गत सभी विद्यालयों के भवनों की अद्यतन स्थिति एवं रख-रखाव से संबंधित जांच कर चिन्हित त्रुटियों को दूर कर अद्यतन प्रतिवेदन से जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराने का निर्देश दिया गया. स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्यक्रम की समीक्षा के क्रम में विभिन्न प्रखंडों में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों के संबंध में प्राप्त फीडबैक के आधार पर सिविल सर्जन को चिकित्सकों के कार्यों का गंभीरता से अनुश्रवण करने के साथ ही डंडारी, छौड़ाही एवं शाम्हों प्रखंड अंतर्गत संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. इसी क्रम में उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर जिले में भी आमजनों को कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन हेतु प्रेरित करने तथा सभी नागरिकों को ससमय कोविड टीकाकरण के सभी निर्धारित डोज से आच्छादित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. नल-जल योजना की समीक्षा के क्रम में पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों यथा नल-जल योजना के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक फीडबैक हेतु स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बैठक की स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई. इस क्रम में चेरियाबरियारपुर, छौड़ाही, वीरपुर, भगवानपुर एवं मटिहानी प्रखंड के प्रखंड प्रमुखों द्वारा जानकारी दी गई है कि इस संबंध में उनके प्रखंड में बैठक आयोजित की गई, जिस पर अध्यक्ष द्वारा सभी प्रखंड में बैठक अविलंब कराने का निर्देश दिया गया ताकि प्राप्त फीडबैके आधार पर पाई गई त्रुटियों का ससमय निराकरण किया जा सके.

इसी क्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि जिला में नल-जल योजना के तहत 583 योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है. जिसमें से 264 योजनाएं पूर्ण रूप से तथा सुचारू रूप से संचालित हैं जबकि 60 योजनाओं में पाईप लिकेज एवं 90 योजनाओं में सड़क कटिंग के कारण कार्य बाधित है लेकिन इन योजनाओं के सुचारू संचालन हेतु लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के साथ समन्वय स्थापित की गई है. कृषि संबद्ध विभिन्न योजनमाओं की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कृषि वानिकी को बढ़ावा देने हेतु दूसरे राज्यों में अपनाई जाने वाली तकनीकों से प्रेरणा लेने का भी निर्देश दिया. विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता को बिजली बिल की समस्या, पावर कटौती आदि के संबंध में आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने जिला के विभिन्न क्षेत्रओं में विद्युत वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने का निर्देश दिया ताकि सभी मुहल्लों आदि को एक समान विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके. इस दौरान उन्होंने जर्जर विद्युत तारों को भी ठीक करने का निर्देश दिया. इससे पूर्व कार्यपालक अभियंता (विद्युत) द्वारा बताया गया कि बेगूसराय जिले को वर्तमान में 10 मेगावाट विद्युत की आवश्यकता है लेकिन विगत एक सप्ताह से दैनिक रूप से 70-75 मेगावाट विद्युत ही उफलब्ध हो पा रही है.

बैठक के दौरान एनएचएआई के कार्यों की भी संक्षिप्त समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने सभी संबंधित विभागों को पूरी तरह अलर्ट रहने तथा ससमय बांधों की मरम्मती करने के साथ-साथ संभावित आगामी बाढ़ के मद्देनजर बचाव एवं राहत से संबंधित सभी तैयारियों को ससमय करने का भी निर्देश दिया. इस अवसर पर जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा, पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार, उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, सदस्य विधान परिषद सर्वेश कुमार, बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार, तेघड़ा विधायक रामरतन सिंह, चेरियाबरियारपुर विधायक राजवंशी मेहता, मटिहानी विधायक राज कुमार सिंह, बखरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सूर्यकांत पासवान, साहेबपुरकमाल विधानसभा क्षेत्र के विधायक सत्तानंद संबुद्ध उर्फ ललन सहित सभी प्रखंडों के प्रखंड प्रमुख सहित सभी संबंधित जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.