Abhi Bharat

बेगूसराय : धूमधाम से मना 73वां गणतंत्र दिवस

बेगूसराय में बुधवार को 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया. गांधी स्टेडियम में झंडोत्तोलन के बाद समारोह को संबोधित करते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि 26 जनवरी 1950 भारतीय इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है. इसी दिन प्रजातांत्रिक भारतवासियों के संकल्प, अदम्य साहस एवं दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर हमारा संविधान प्रभावी हुआ तथा आधुनिक एवं अत्यंत संभावनाओं से युक्त भारत का उदय हुआ था. भारतीय गणतंत्र आज अंतरराष्ट्रीय फलक पर विश्व के सभी देशों के लिए एक आदर्श राष्ट्र के रूप में सुशोभित है. हम सबका फर्ज बनता है कि अपने महान पूर्वजों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के मूल्यों, आदर्शों एवं सिद्धातों को आत्मसात करते हुए उनके बताए मार्ग का अनुसरण करें.

डीएम ने कहा कि भारतीय प्रजातंत्र अनेक अद्वितीय गुणों से युक्त हैं तथा इन्ही गुणों के कारण विश्व के कई अन्य देशों के लिए अनुकरणीय भी है. भारत ने पूर्ण प्रजातांत्रिक व्यवस्था के तहत बहुभाषी, बहुधर्मी एवं बहु-सांस्कृतिक विकास के जरिए दुनिया के समक्ष हमने एक अतुलनीय शासन प्रणाली प्रस्तुत किया है। बेगूसराय राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों में सक्रिय होने के साथ-साथ न्याय के साथ विकास के मार्ग पर अग्रसर है. जिला प्रशासन ने सुशासन के कार्यक्रम के तहत विकसित बिहार के सात निश्चय एवं सरकार के अन्य संकल्पों के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण की व्यवस्था की है। पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व के सिद्धांत पर चलते हुए हमने लोक-कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की अथक कोशिश की है तथा आगे भी करते रहेंगे. जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कल्याण, आधारभूत संरचना, विद्युत, यातायात, आपदा प्रबंधन, पेयजल, नागरिक सुरक्षा सहित सभी क्षेत्रों में जनहित की योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है. कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न संकट ने मानव समुदाय के लिए ना सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां पैदा की हैं. बल्कि कई प्रकार की सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक एवं सांस्कृतिक चुनौतियां भी उत्पन्न हुई हैं. बेगूसराय भी इन चुनौतियों से अछूता नहीं रहा है, लेकिन इस चुनौतीपूर्ण दौर में भी सबों के सहयोग से संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिली है.

वहीं इस अवसर पर डीएम ने कोविड टीकाकरण सहित सरकार की तमाम योजनाओं और पुलिस प्रशासन की उपलब्धि की विस्तार से चर्चा की तथा डाटा प्रस्तुत किया. डीएम ने कहा कि सभी के सहयोग से विकास के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं एवं चुनौतियों से मुकाबला कर लेंगे. कार्यक्रम का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाइव प्रसारण भी किया जा रहा था. इस अवसर पर विभिन्न विभागों के झांकी के साथ-साथ बेहतरीन झांकी समाज कल्याण विभाग (आईसीडीएस) के द्वारा, बाल विवाह, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं भ्रूण हत्या पर झांकी प्रस्तुत किया. जिसमें समाज कल्याण विभाग (आईसीडीएस) की झांकी को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर डीएम एवं एसपी ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रचना सिन्हा को मोमेंटो देकर सम्मानित किया. वहीं शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग की झांकी को द्वितीय स्थान तथा कृषि विभाग एवं बरौनी डेयरी की झांकी को तृतीय स्थान मिला. मार्च पास्ट में एनसीसी महिला बटालियन ने प्रथम स्थान, सीआईएसफ ने द्वितीय तथा जिला पुलिस एवं एनसीसी पुरुष कैडेट ने तृतीय स्थान रहा है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.