Abhi Bharat

नवादा : धूमधाम से मनी पासी शिरोमणि महाराजा बिजली पासी की जयंती समारोह

नवादा नगर के मिर्जापुर स्थित पूर्व वार्ड पार्षद सुनील देवी के आवास पर पासी सामाज के पुरोधा महाराजा बिजली पासी की जयंती समारोह धूमधाम से मनायी गयी.

समारोह की अध्यक्षता अधिवक्ता केके चौधरी ने की. मंच का संचालन जिला महासचिव उमाशंकर रजक ने किया. कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया. उनके बाद सामाज के पूर्वज लखनऊ प्रक्षेत्र के महाराजा बिजली पासी के चित्र पर माल्यार्पण औऱ श्रद्धांजलि अर्पित किया गया.

पासी समाज के लोगों ने महाराजा बिजली पासी के दिखाए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया. पासी शिरोमणि महाराजा बिजली पासी की जयंती पर समाजसेवी पड़कन चौधरी ने कहा कि विकास के लिए समाज के सभी लोगों का शिक्षित होना जरूरी है. बिना शिक्षा के विकास की बात बेमानी है. हक की रक्षा के लिए संगठन की मजबूती जरूरी है. एकजुट होकर संघर्ष करने पर ही अधिकार मिलेगा. महाराजा बिजली पासी के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि महाराजा एक वीर पुरुष थे. उन्होंने अपने वीरता के बल पर अपना राज्य स्थापित किया. उन्होंने एक के बाद एक कुल 12 किले बनवाए. इनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होना चाहिए, लेकिन पूर्वाग्रही इतिहासकारों ने हमारे महापुरुषों को स्थान नहीं दिया और न ही उनकी वीरता का ही उल्लेख किया है. इसलिए हम सभी का यह दायित्व है कि अपने गौरवशाली इतिहास को जाने और अपने स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करें. यही समाज के सभी महापुरुषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. (सन्नी भगत की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.