Abhi Bharat

गोपालगंज : जूनियर साइंटिस्ट विवेक ने एक बार फिर अपने रिसर्च से लोगों को किया हैरान, मच्छरों से छुटकारा दिलाने वाला बनाया लिक्विड

गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर प्रखंड के बनारा गांव के स्व त्रिभूषण कुमार प्रसाद के पुत्र और आर्यभट्ट विज्ञान क्लब गोपालगंज के कोऑर्डिनेटर एवं जूनियर साइंटिस्ट के नाम से प्रख्यात विवेक कुमार ने अपने रिसर्च से फिर से एक बार लोगों को हैरान कर दिया है. हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल एस्ट्यूट के फार्मेसी के पहले वर्ष के छात्र विवेक ने अपने कॉलेज के लैब में ही हर्बल रिसर्च से यह एक ऐसा लिक्विड बनाया है जिससे मच्छरों के काटने से छुटकारा मिलेगा. इस लिक्विड को शरीर पर लगा लेने पर मच्छर नहीं काटते हैं. साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

विवेक का कहना है कि मच्छरों को भगाने के लिए जो हम लोग तरह-तरह के लिक्विड या अगरबत्ती जलाते हैं, उससे तरह-तरह के जहरीले गैसे जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड आदि निकलते हैं. जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इस समस्या को देखते हुए उसने इस लिक्विड को तैयार किया है. इस रिसर्च में विवेक को फार्मेसी डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल डॉ सचिन गोयल एचओडी, डॉ शिवाली मैम, शीखा मैम, शोभना मैम एवं राहुल सर से मार्गदर्शन मिला है.

विवेक को अपने रिसर्च एवं आविष्कार को लेकर मिल चुका है कई सम्मान

बता दें कि विवेक को उसके अविष्कारों और खोज के लिए कनाडा सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार, राष्ट्रीय युवा गौरव अवॉर्ड, राष्ट्रीय स्वामी विवेकानंद अवार्ड, राष्ट्रीय सेवा रत्न अवॉर्ड, राष्ट्रीय ग्लोबल चेंजमेकर अवॉर्ड, सारण रत्न अवॉर्ड, कोरोना योद्धा आवार्ड, एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं किंग बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज एवं सारण रेंज के डीआईजी मनु महाराज द्वारा सम्मानित किया जा चुका है. (हितेश कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.