Abhi Bharat

गोपालगंज : सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान को लेकर जागरूकता रथ रवाना, बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर टीकाकरण के लिए लोगों को किया जागरूक

राजेश कुमार

गोपालगंज में दो दिसंबर से शुरू की गई सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. प्रथम चक्र अभियान के तहत गुरुवार को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति सिंह ने हरी झंडी दिखाकर चेतना अरोग्य जागरूकता रथ को रवाना किया. वहीं बरौली प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय के बच्चों ने आईएमआई के रूप में मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया.

इस अवसर पर डीआईओ ने कहा कि जिले के दस प्रखंडों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान चलाकर नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व महिलाओं को टीका लगाया जा रहा है. इसको लेकर जागरूकता रथ को रवाना किया गया है जिसके माध्यम से चयनित प्रखंडो में घूम-घूमकर टीकाकरण के फायदे की जानकारी और नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा.

वहीं बरौली में यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी की देख-रेख में बच्चों द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया. यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों को शपथ दिलायी गयी है. जिसमें बच्चों ने शपथ लिया कि वे अपने-अपने घर के आसपास के लोगों को नियमित टीकाकरण के लोगों को जागरूक करेंगे तथा मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे. रूबी कुमारी ने बताया कि 1926 बच्चों व 294 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के लिए चिन्हित किया गया है. इस दौरान जिन्हे इस अभियान के तहत टीका लगाया जायेगा. अभियान के तहत कुल 223 सत्र चलाये जायेंगे.

गौरतलब है कि जिले के 10 ऐसे प्रखंडों में अभियान की शुरूआत की गयी है, जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है. बैकुंठपुर, बरौली, भोरे, गोलागंज सदर, गोपालगंज शहरी, कुचायकोट, पंचदेवरी, सिधवलिया, उच्चकागांव, विजयीपुर में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चल रहा है.

You might also like

Comments are closed.