Abhi Bharat

सीवान के पचरुखी आदर्श कन्या हाई स्कूल में एडमिशन फॉर्म के नाम पर हो रही अवैध वसूली

कुमार विपेंद्र

सीवान जिले के पचरुखी में स्थित प्रोजेक्ट आदर्श कन्या उच्च विद्यालय सह इण्टर कॉलेज अपने अजीबो गरीब कारनामो के लिए अक्सर चर्चा में रहता है. इस बार विद्यालय छात्राओं से अवैध वसूली के लिए चर्चा में आया है. यहां नामांकन फॉर्म के नाम पर आवेदकों से जमकर अवैध वसूली हो रही है.

बताया जाता है कि इस बार की वसूली से प्रधानाध्यापक माला-माल हो गए हैं. विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाली आवेदकों द्वारा दी गयी वसूली की सूचना पर पत्रकारों की एक टोली उक्त स्कुल में पहुँची तो देखा गया कि विद्यालय के बाहर दर्जनों शिक्षक बैठकर गप्पे हांक रहे हैं. पूछा गया तो पता चला कि अंदर बैठने की जगह नहीं है. उक्त विद्यालय में नामांकन हेतु आयी छात्राओं ने बताया कि यहाँ प्रत्येक छात्र से नामांकन फॉर्म के नाम पर 50 रूपये वसूल किये जाते हैं पर प्राप्ति रसीद नहीं दी जाती है.

वहीं इस संबंध में जब प्रधानाध्यापक डॉ कृष्ण कुमार प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझसे गलती हो गई है. मुझे पैसों के रसीद देने चाहिए थे. आगे मैं इस गलती को सुधार लूंगा. जब इन बच्चों का एडमिशन होगा उस समय उनके नामांकन शुल्क में अभी वसूल किये गए पैसे घटा दिए जाएंगे और उसी समय रसीद भी दी जायेगी.

इसके बाद विद्यालय के अन्य शिक्षकों से भी पत्रकारों की बात हुई. बात-चीत के क्रम में पता चला कि पचरुखी स्थित प्रोजेक्ट आदर्श कन्या उच्च विद्यालय सह इण्टर कॉलेज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. न तो यहां शुद्ध पेयजल की व्यवस्था है और न ही शौचालय की. हजारों छत्राओं की तुलना में यहां अध्ययन कक्ष के नाम पर मात्र पांच कमरे हैं. जिसकारण छत्राओं की पढ़ाई कई शिफ्टों में होती है. विद्यालय का मैनेजमेंट संसाधनों की कमी से जूंझ रहा है. बकौल एचएम कृष्ण कुमार प्रसाद विद्यालय में कुल 27 टीचर हैं. यहां शिक्षकों को बैठने के लिए भी जगह नहीं है इसलिए दर्जनों शिक्षक बाहर बैठने को मजबूर हैं.

You might also like

Comments are closed.