Abhi Bharat

बेगूसराय : हादसे को न्योता, बिना लाइसेंस के धड़ल्ले से बिक रही है घरेलू गैस

नूर आलम

केंद्र सरकार ने एक साल में सब्सिडी पर छः रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा क्या कि मार्केट में पहले से ही ब्लैक में बिक रही रसोई गैस के दाम एकाएक बढ़ गए ब्लैक में एक सिलेंडर एक हजार रुपये के भाव में मिल रहा है. रसोई गैस को लेकर प्रखंड अनुमंडल और जिले में अक्सर मारामारी और कालाबाजारी की शिकायतें प्रशासन को मिलती रहती है.

बता दें कि गैस की कालाबाजारी करने वाले लोग रुपए दो सौ प्रति सलेंडर अतिरिक्त कमाई करते हैं. पहले रुपये 400 वाला एक सिलेंडर ब्लैक में 600 रुपये के भाव मिल जाता था. ज्यादा हुआ तो 650 रुपये अदा करके उपभोक्ता जैसे तैसे सिलेंडर ले लेते थे किंतु केंद्र सरकार की पिछले सप्ताह रसोई गैस की नई नीति की घोषणा के बाद ब्लैक बाजार में एकाएक उछाला गया.

सरकार की योजना के तहत प्रतेक उपभोक्ता को साल में छह सिलेंडर सब्सिडी और उसके बाद प्रतेक सिलेंडर रुपये 750 में मिलेगा. इसके चलते रसोई गैस की कालाबाजारी करने वाले ने ओपन मार्केट के 750 रुपये वाला सिलेंडर को अभी से एक हजार रुपये ब्लैक में देना शुरु कर दिया है. कुछ निराश व्यक्ति ने बताया कि लगातार 15 दिनों से भारत गैस एजेंसी फ़तेहा गैस एजेंसी के संचालक की मनमानी के कारण उपभोगता परेशान नजर आ रहे हैं.

सूत्रों के अनुसार कुछ वीआईपी लोगों को एजेंसी पर ही गैस सिलेंडर दे दिया जाता है और गरीब, बूढ़े लाचार व्यक्तियों को आजकल के चक्कर में दौड़ाते रहता है. ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है. न जाने कब तक ऐसा दिन देखना पड़ेगा लोग आस लगाए जाते हैं और निराश रिटर्न आ जाते हैं. वहीं जिसके पास एक हजार रुपये हैं उनको आसानी से ब्लैक से होम डिलीवरी हो जाती है.

You might also like

Comments are closed.