Abhi Bharat

सीवान : डीएम ने बाल संरक्षण से जुड़ी सभी समितियों के साथ की बैठक, दिए कई आवश्यक निर्देश

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में सोमवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी सुश्री रंजीता की अध्यक्षता में बाल संरक्षण अंतर्गत समाज कल्याण विषयक सभी समितियों की बैठक की गई.

बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा समिति के सभी सदस्यों को बताया गया कि बाल संरक्षण एक गंभीर एवं संवेदनशील मुद्दा है इसलिए बाल संरक्षण से जुड़े सभी हितग्राहियों को इससे संबंधित कानून एवं नियमों पर अच्छी समझ विकसित की जानी चाहिए तथा उनके द्वारा बालकों के अधिकारों को समझने एवं इनके हितों के प्रति संवेदनशील रहने का निर्देश दिया गया.

वहीं बाल संरक्षण से जुड़े योजनाओं की समीक्षा के दौरान परवरिश योजना में नए लाभुकों के नहीं जोड़े जाने पर जिला पदाधिकारी द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई. साथ ही निर्देश दिया गया कि परवरिश योजना से पूर्व में स्थित लाभुकों के अतिरिक्त नए लाभुकों को जोड़ा जाए. जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय पंचायतों में पंचायत स्तरीय तथा वार्डो में वार्ड स्तरीय बाल संरक्षण समिति गठित करने का निर्देश दिया गया. वहीं डीएम द्वारा सभी समितियों के कार्य उनके योग्यता एवं उनके द्वारा बैठक आयोजित करने की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी हेतु सभी हितग्राहियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित करने का निदेश सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई सीवान को दिया गया.

वहीं डीएम ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए जिला स्तरीय बाल संरक्षण योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया. दत्तक ग्रहण को बढ़ावा देने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा जिले में इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया. साथ ही “बच्चा फेंके नहीं, हमें दें” स्लोगन के साथ चिन्हित स्थानों पर पालना लगाने का निर्देश दिया गया.

You might also like

Comments are closed.