Abhi Bharat

अच्छी पहल : बेगूसराय में स्कूली बच्चियों ने पेड़ों को राखी बांध पर्यावरण रक्षा का लिया संकल्प

नूर आलम

बेगुसराय के पन्हांस स्थित भारद्वाज गुरुकुल में शनिवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया. जहाँ स्कूली बच्चियों ने अनूठे तरीके से रक्षाबंधन का पर्व मनाया. मौके पर स्कूली बच्चों ने पेड़ों को राखियाँ बांधी और उसे बचाने संकल्प लिया.

सावन महीने में मनाया जाने वाला रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्रेम के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. इस दिन बहने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. मगर, बेगुसराय में रक्षाबंधन के इस पर्व को स्कूली बच्चों अपने अनोखे ढंग से मनाते हुए पूरी दुनिया को न सिर्फ भाई बहन के बीच प्रेम का सन्देश दिया बल्कि पूरी मानव जाती की रक्षा और प्रेम के लिए एक अनूठी मिसाल पेश की. भारद्वाज गुरुकुल की बच्चियों ने रक्षा बंधन का त्यौहार मनाते हुए 15 सौ पेड़-पौधों को राखियाँ बांधी और उनकी रक्षा का संकल्प लिया. वहीं पेड़ों की आरती भी उतारी.

वहीं गुरुकुल के चेयरमैन जवाहर भारद्वाज ने कहा कि रक्षाबंधन के पर्व को इस तरह मनाने के पीछे स्कुल के बच्चों के साथ साथ आमलोगों को भी एक मैसेज देना है कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए कितने उपयोगी हैं. लिहाजा सभी को पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए. मौके पर गुरुकुल के निदेशक शिव प्रकाश भारद्वाज सहित सभी शिक्षक मौजूद रहें.

 

You might also like

Comments are closed.