Abhi Bharat

बाढ़ : स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण एवं प्रमाण पत्र का हुआ वितरण

ब्रजकिशोर ‘पिंकू’

बाढ़ में गुरुवार को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवा परिवर्तन संस्था के द्वारा पछियारी मलाही में 100 महिलाओं और यूवको को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें प्रमाण पत्र वितरण किया गया. वहीं प्रथम, द्वितीय व तृतीय को सम्मानित भी किया गया.

बता दें कि यह प्रशिक्षण कौशल विकास योजना के अंतर्गत यहां कई वर्षों से दिया जा रहा है. इससे प्रशिक्षित लोग को सिलाई ब्यूटीशियन मोबाइल रिपेयरिंग डाटा एंट्री फूल झाड़ू बनाना कंप्यूटर कोर्स सहित कई प्रकार के कोर्स हैं. सभी को प्रशिक्षित कर कौशल विकास योजना के तहत रोजगार भी दिया जाता है.

सभा को संबोधित करते हुए एरिया मेनेजर अभिजीत कुमार जी ने बताया कि हमें हुनर से ही रोजगार की संभावना है. कौशल विकास के व्यक्तित्व का निर्माण होता है. कौशल विकास में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और बिहार दलित विकास समिति के प्रभारी रजनी जी ने ये बताया कि महिलाएं अपना विकास हुनर सिख कर ही कर सकती है. महिलाएं को हुनर की सबसे ज्यादा जरूरत है. आजकल महिलाएं घर से बाहर निकलकर बहुत से कार्यों में हाथ बटा रही है.

इस सभा में नवीन कुमार जो किशन क्लब के प्रभारी जी उन्हें फूल झाड़ू के हुनर के रूप में आने बाले समय में बड़ा रूप भी बताया और उन्ही के द्वारा 30 बच्चों को सिलाई प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण किया गया. इस काम में सहयोगी के रूप में सेंटर मेनेजर विकेश कुमार और फील्ड वर्कर राहुल कुमार, राजीव कुमार, उदय कुमार, सुनील कुमार, गणेश कुमार और राजा राम भारती जी उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.