Abhi Bharat

सीवान : गौतम बुद्ध बोधिसत्व तीतिर स्तूप द्वार का हुआ शिलान्यास

सीवान के जीरादेई प्रखंड क्षेत्र के तीतिरा टोले बुद्ध नगर बंगरा गांव में सीवान-मैरवा मुख्य मार्ग से बंगरा गांव में जाने वाली सड़क पर शनिवार को “गौतम बुद्ध बोधिसत्व तीतिर स्तूप द्वार” का शिलान्यास स्थानीय विधायक रमेश सिंह कुशवाहा ने किया.

बता दें कि इस मौके पर सभी उपस्थित लोगों ने त्रिरत्न का पाठ किया. विधायक ने कहा कि महात्मा बुद्ध ने समतामूलक समाज के निर्माण का नींव डाला था तथा अभिवंचित वर्ग व महिलाओं को समाज के मुख्यधारा में लाकर सामाजिक समरसता कायम की थी. उन्होंने बताया कि तीतिर स्तूप का सम्बंध भगवान बुद्ध के जीवनकाल से है तथा इस स्थल पर देश-विदेश से बौद्ध भिक्षुक आते रहते हैं. विधायक ने जोर देकर कहा कि इस स्थल को बौद्ध सर्किट से जोड़ने की शीघ्र पहल की जायेगी तथा तीतिर स्तूप के चारो तरफ वृक्षारोपण कराया जायेगा. पंचशील के सचिव कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि तीतिर स्तूप का सम्बंध भगवान बुद्ध के पूर्व जन्म से जिसका वर्णन दर्जनों इतिहासकारों ने किया है तथा यह स्थल बौद्ध उपासकों के लिए आस्था का केंद्र विंदु है.

उन्होंने बताया कि सिवान सांसद कविता सिंह ने तीतिर स्तूप के पास सामुदायिक भवन का अनुशंसा की है जिसका प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल चुका है शीघ्र निर्माण कार्य आरम्भ होगा. जिला पार्षद प्रमोद कुमार ने कहा कि तीतिर स्तूप दलित बस्ती के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण शीघ्र किया जायेगा. भाजपा नेता रमेश कुमार सिंह उर्फ पिंटु सिंह ने अशोक स्तम्भ बनवाने की बात कही. वहीं विधायक रमेश सिंह कुशवाहा अपने निजी निधि से बने विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया.

इस मौके पर दया शंकर चौबे, भाजपा नेता रमेश कुमार सिंह उर्फ पिंटु सिंह, जिला पार्षद प्रमोद कुमार, प्रधानाचार्य के के सिंह, जदयू नेता मनोरंजन श्रीवास्तव, सरपंच चुन्नू सिंह, युवा चित्रकार क्रमशः रजनीश कुमार मौर्य, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रमोद राय अविनाश गुप्ता, माधव शर्मा, रमेश यादव, कमलवास दुबे, यशवंत प्रसाद, बब्लू कुशवाहा, दरोगा कुशवाहा, प्रमोद शर्मा, धीरेंद्र सिंह, बीडीसी अभिमन्यु सिंह, हरिकांत सिंह, कमलेश सिंह, गौतम यादव, राजेश सिंह,पूर्व बीडीसी नन्दलाल कुशवाहा, अच्छे लाल कुशवाहा, कुंडल बाबा, अर्जुन यादव, दिलीप खरवार, गांधी यादव, प्रदीप कुशवाहा, अमरजीत कुशवाहा, मोहित कुमार, प्रकाश सिंह एवं दीपू सिंह आदि उपस्थित थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.