Abhi Bharat

चाईबासा : भाकपा माओवादी का एक नक्सली गिरफ्तार, पांच फरार

चाईबासा पुलिस को एक और सफलता मिली है, जहां नक्सलियों के 16वां स्थापना दिवस को सफल बनाने के लिए चाईबासा शहर में पोस्टर बाजी करना और बरकेला मार्ग पर आईडी लगाकर पुलिस को नुकसान पहुंचाने वाली योजना पर पानी फेरते हुए एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है.

बता दें कि चाईबासा भाकपा माओवादियों का मंगलवार से शुरू हुई 16वां स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय के शहर में एक बार फिर नक्सलियों द्वारा पोस्टर साट कर दहशत फैलाने तथा बरकेला के मुख्य मार्ग पर आईडी बम बिछा कर पुलिस पर बड़ा हमला करने की साजिश चाईबासा पुलिस की सक्रियता से नाकाम हो गई. वहीं चाईबासा पुलिस द्वारा इस मामलें में एक और नक्सली को गिरफ्तार किया गया है. हलांकि पांच नक्सली सदस्य भागने में सफल रहे.

ज्ञात हो कि तीन दिनों के अंतराल में चाईबासा पुलिस पहले ही चार नक्सलियों को गिरफ्तार जेल भेज चुकी है. इस संबध में मुफ्फसिल थाना में मामले को लेकर मामला दर्ज किया गया है. वहीं इस सबंध में पुलिस कप्तान अजय लिंडा ने बताया कि पुलिस को गुप्त सुचना मिली थी कि नक्सलियों द्वारा 21.09.2020 से 27.09.2020 तक मनाये जाने वाले प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के स्थापना सप्ताह के दौरान चाईबासा शहर के प्रमुख स्थानों पर उक्त प्रतिबंधित संगठन के बैनर एवं पोस्टर लगा एवं साट कर आम जनता के मन में भय का वातावरण उत्पन्न करने हेतु ग्राम बरकेला की तरफ भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के कुछ सक्रिय सदस्यों के द्वारा मोटरसाईकिल दत्त के रूप में चाईबासा शहर की ओर आ रहे हैं. उक्त सूचना के आधार पर सनहा दर्ज कर वरीय पदाधिकारी को सूचित करते हुए मामले की जांच एवं आवश्यक कार्यवाही के लिए एक पुलिस टीम का गठन किया गया.

उक्त पुलिस टीम के द्वारा नरसण्डा मेड से बरकेला की ओर जाने वाली मुख्य सडक पर ग्राम पंचो स्थित एक सुनसान स्थान पर बंद पडे हडिया गोदाम के पास बरकेला की तरफ से चाईबासा की ओर आ रहे तीन मोटरसाइकिल पर सवार छः व्यक्तियों को जब जांच हेतु रूकने का इशारा किया गया तो उक्त तीनों मोटरसाइकिल के चालक अपने-अपने मोटरसाइकिल को मोड़कर तेज रफ्तार से भागने लगे. तब संदेह के आधार पर पुलिस टीम द्वारा भाग रहे तीनों मोटरसाइकिल सवारों का पीछा कर एक मोटरसाइकिल पर सवार चालक को मोटरसाइकिल सहित पकड लिया गया तथा इस मोटरसाइकिल पर सवार एक अन्य व्यक्ति एवं अन्य दो मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति भागने में सफल रहे. पकडाये हुए व्यक्ति देवेन्द्र जामुदा की तलाशी के क्रम में उसके पहने हुये जीस पैंट के पीछे वाला दाहिना पॉकेट से काले रंग के पर्स में रूलिंगदार कागज के पूर्जा में भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के शीर्ष कमाण्डर नुधराम उर्फ अजय महतो के द्वारा केन बम आईईडी बनाने में प्रयुक्त होने वाले समानों तथा कुछ अन्य समानों की सूची का जिक्र किया गया है. साथ ही उनके पास से भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के स्थापना सप्ताह से संबंधित बैनर / पोस्टर एवं अन्य समानों को विधिवत जप्त किया गया है. उक्त व्यक्ति के स्वीकारोफिा व्यन एवं निशानदेही के आधार पर बरकला पेटपेटी सायतवां मुख्य मार्ग पर स्थित बाईडिपा मोड के पास कालीकृत सड़क के अंदर लगाये गये सिलिंडर आईईडी बम को बम निरोधक पुलिस टीम के द्वारा बरामद कर उसे यथास्थान विनष्ट किया गया है.

वहीं गिरफ्तार भाकपा माओवादी देवेन्द्र जामुदा ने पुछताछ के क्रम में स्वीकार किया है कि ये प्रत्यक्ष रूप से जुलाई -2020 में दरफेला पन पिनाग में विस्फोट की घटना एवं लातरसीका गॉप में सड़क विस्फोट की घटना में तथा दिनांक 15/16.09.2020 को रात्रि में चाईबासा शहर में भाकपा माओवादी का जो बैनर / पोस्टर लगाया गया था उस घटना में शामिल रहे हैं. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.