Abhi Bharat

क़तर में इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ बिहार एंड झारखण्ड ‘IABJ’ ने मनाया एनुअल डे

अभिषेक श्रीवास्तव
क़तर में बिहार व झारखण्ड के लोगों के लिए काम करने वाली सामाजिक संस्था आईएबीजे ने बीते 29 सितम्बर 2017 को हर साल की तरह इस साल भी एक बेहतरीन प्रोग्राम का आयोजन किया. जिसमे चीफ गेस्ट भारत के राजदूत पी कुमारन और स्पेशल गेस्ट हमद बिन अब्दुलअज़ीज़ अल कुवारी मौजूद थे. वहीं गेस्ट के तौर पर भारत से आए पूर्व जर्नलिस्ट और आम आदमी पार्टी के नेशनल प्रवक्ता आशुतोष भी शामिल हुए. इसके अलावा क़तर के ही सम्मानित भारतीय बिजनेसमैन हसन चोगले, नीलांशु दे, साकिब, बुखारी और क़तर के मशहूर रेडियो एनाउंसर ओबैद ताहिर बतौर गेस्ट ऑफ़ हॉनर शामिल हुए.
प्रोग्राम में बच्चो के कई दिल जितने वाले प्रोग्राम हुए जैसे वृद्धा आश्रम के ऊपर शो, गाना, डांस, और भारत से आये निषाद साहब की बेहतरीन गज़ले प्रोग्राम की शोभा बढ़ाती रही. प्रोग्राम में पिछले साल के कई कम्पटीशन प्रोग्राम के विजेताओं को भी सम्मानित भी किया गया. प्रोग्राम से पहले भारत के राजदूत ने सभी सदस्यों को सम्बोधित करते हुए भारतीय संस्कृति तथा हिन्दुस्तानियो द्वारा विदेशो में देश का नाम रौशन करने के लिए बधाई दी. वहीं आईएबीजे के अध्यक्ष ने सदस्यों को सम्बोधित करते हुए सभी को बधाई दिया और सबको मिलकर देश के नाम को रौशन करने के लिए प्रोत्साहित किया. साल भर में किए गए कार्य तथा उपलब्धियों के लिए बधाई दिया. जबकि आईएबीजे के जनरल सेक्रेटरी नौशाद ने आईएबीजे द्वारा साल में किए गए कार्यो का ब्यौरा पेश किया जो सराहनीय था. प्रोग्राम समन्वक अफ़ज़ल नासिर जो इस प्रोग्राम की पूरी तैयारी के लिए पिछले एक महीने से मेहनत कर रहे थे. उन्होंने बताया कि हम सभी देश के लिए यहाँ प्रतिनिधि हैं और हमारे कार्यो द्वारा इस बात को समझना होगा कि हमारी एकता ही हमारी पहचान है.
इस अवसर पर आईएबीजे के वार्षिक पुस्तक का भी अनावरण हुआ. साथ ही जनाब हसीब साहब की बेटी कर्रतुलऐन हसीब द्वारा लिखी किताब का भी लोकार्पण किया गया. प्रोग्राम को कामयाब बनाने में अध्यक्ष गुफरान मोहम्मद  के अलावा अरविन्द यादव, रंजन सिंह तनवीर, सज्जाद आलम. इमाम हुसैन, हामिद अंसारी, इरफ़ान हसन, रफ़ीक भी शामिल रहें.
गौरतलब है कि आईएबीजे क़तर में मौजूद एक आर्गेनाइजेशन है. जिसमे बिहार और झारखण्ड के सदस्य हैं. जो क़तर में कई कार्य करते हैं. जैसे मजदूरों के वेलफेयर के लिए, उन्हें किसी प्रकार की समस्या में मदद करना, किसी हादसे में मदद पहुंचना, ब्लड डोनेशन और इसके अलावा हाल ही बिहार में आये बाढ़ में आईएबीजे के अध्यक्ष मोहम्मद गुफरान खुद रहत की सामग्री लेकर बड़े पैमाने पर लोगो की मदद किए.
You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.