Abhi Bharat

नवादा : चाइल्डलाइन ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को किया जागरूक

नवादा में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाली संस्था चाइल्डलाइन के द्वारा रविवार को जिला समन्वयक राज कुमार की उपस्थिति में अषाढ़ी ग्राम जाकर बच्चों के बीच अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में कला प्रस्तुती का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

मौके पर पहुंचे सभी बालिकाओं को चार्ट पेपर और कलर देते हुए उन्हें अपने पसंदीदा कला को प्रस्तुत करने को कहा गया. इसमें बच्चियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. बच्चों ने एक से एक सुंदर कला प्रस्तुत किया. इसके उपरांत सभी बच्चों को मास्क, सेनीटाइजर और चॉकलेट दिया गया.

चाइल्डलाइन के परामर्शदाता आर्यन मोहन ने बच्चों को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के बारे में समझाते हुए कहा कि “यत्र नार्यस्तु पूज्यते, रमन्ते तत्र देवता” यानी जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवताओं का वास होता है. श्रृष्टि की शुरुआत से महिलाओं का सम्मान किया जाता रहा है, लेकिन युग, काल और सदियां बीतने के साथ महिलाओं के प्रति लोगों की सोच बदलती चली गई. बाल विवाह, दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या जैसी समस्याएं अभी भी समाज में व्याप्त है. आए दिन यौन शोषण, दुष्कर्म, गैंगरेप और हत्या की खबरें सामने आती रहती हैं. दुनियाभर में बेटियों के प्रति समाज का दोहरापन दिखता है. लड़कियों को आज भी शिक्षा, पोषण, चिकित्सा, मानवाधिकार और कानूनी अधिकारों से वंचित रखा जाता है. लड़कियों को उनके तमाम अधिकार देने और बालिका सम्मान के प्रति दुनिया को जागरूक करने के उद्देश्य से ही हर साल 11 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. टीम की महिला सदस्य वर्षा रानी और नेहा कुमारी के द्वारा गुड टच और बैड टच के बारे में किशोरियों को जागरूक किया गया.

मौके पर चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक राज कुमार, परामर्शदाता आर्यन मोहन, टीम के सदस्य अनुज,वर्षा,नेहा और जीविका दीदी रीना कुमारी मौजूद रहें. (सन्नी भगत की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.