Abhi Bharat

बेगूसराय : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पैडमैन को किया सम्मानित

बेगूसराय में जन औषधी दिवस के अवसर पर सोमवार को बेगूसराय स्थित होटल केप्सन में बखरी प्रखंड क्षेत्र के पैड मैन नाम से मशहूर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बखरी के बीसीएम सुमन कुमार को सांसद सह ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा अपने कर्तव्य के प्रति ईमानदारी, निष्ठा एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्टता पूर्वक लगन से काम करने के लिए मोमेंटो देकर सम्मानित करते हौसला अफजाई किया गया.

मालूम हो कि 7 मार्च, 2015 से प्रारंभ किये गये जन औषधि अभियान अंतर्गत अब तक देश में कुल 8,600 जन औषधि केन्द्र की स्थापना की गयी है. जबकि 2008 से 2014 तक यह आंकड़ा मात्र 46 था. मल्टीनेशनल दवा कंपनियों की दवाइयां उसके वास्तविक मूल्य से कई गुणा महंगी होने के कारण आम लोगों के बीमार पङने पर कमर तोड़ देतीं है. भारत सरकार का आयुष विभाग जेनरिक दवाओं की गुणवत्ता एवं उसे सर्व सुलभ बनाने के लिए जन औषधि केन्द्रों की श्रृंखला सम्पूर्ण देश भर में खङी कर रही है, ताकि लोगों को सस्ता, सर्व सुलभ और गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध हो सके.

समाज के गरीब तबके के लोग जब बीमार पड़ते हैं, तो इलाज में उनके गहने जेवर, जमीन जायदाद बिकने तक की नौबत आ जाती है या फिर साहूकारों के कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए जन औषधि केन्द्र वरदान है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.