Abhi Bharat

छपरा : अब आमजनों को परिवार नियोजन का संदेश देगा सारथी रथ, सीएस ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

छपरा जिले में 13 से 25 सितंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में जागरूकता के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सोमवार को सभी प्रखंडों में एक-एक सारथी रथ चलाया गया. सिविल सर्जन डॉ जेपी सुकुमार के द्वारा हरी झंडी दिखाकर 20 सारथी रथ को रवाना किया गया.

इस मौके पर सिविल सर्जन ने कहा कि सामुदायिक जागरुकता से परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोत्तरी दर्ज हो सकती है. सीमित परिवार हर मायने में खुशहाली का प्रतीक होता है. छोटे परिवार में ही बच्चों की बेहतर परवरिश संभव होती है एवं उन्हें जरूरी संसाधन उपलब्ध हो पाती है. इसलिए आम लोगों को नियोजित परिवार के विषय में संकल्पित होने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि पखवारे के दौरान सारथी जागरुकता रथ के जरिए स्वस्थ मां एवं तंदरुस्त बच्चा हेतु सही उम्र में शादी, पहला बच्चा शादी के कम से कम दो साल बाद, दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर एवं बच्चे दो ही अच्छे विषय पर परामर्श देते हुए गर्भनिरोधक उपाय अपनाने को बढ़ावा दिया जाएगा. साथ ही परिवार नियोजन उपायों को अपनाने में पुरुषों की भी सामान सहभागिता सुनिश्चित करने पर विशेष बल दिया जाएगा.

स्थायी एवं अस्थायी विधियों के बारे में मिलेगी जानकारी :

सिविल सर्जन ने डॉ जेपी सुकुमार ने बताया कि सारथी जागरुकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों को परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी विधियों के बारे में जानकारी दी जाएगी. महिला नसबंदी एक स्थायी साधन है जिसे मात्र 15 मिनट में दक्ष चिकित्सक द्वारा किया जाता है या विधि प्रसव/ गर्भपात के 7 दिन के अंदर या 6 सप्ताह बाद अपनाया जा सकता है.

इस मौके पर डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह, डीपीएम अरविन्द कुमार, डीसीएम ब्रजेंन्द्र कुमार सिंह, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, डॉ अमरेन्द्र कुमार सिंह, केयर डीपीओ आदित्य कुमार समेत अन्य मौजूद थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.