Abhi Bharat

नेपाल : प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की गिरी सरकार, विश्वास मत में हारे

नेपाल से बड़ी खबर है, जहां प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सरकार गिर गयी है, वे विश्वास मत में हार गए है. वे अपने सांसदों के साथ सरकार बनाने को लेकर पूरा विश्वस्त थे लेकिन विश्वासमत हासिल न कर सकें. 10 मई सोमवार को हुए अविश्वास प्रस्ताव में ओली के पक्ष में 93 तथा विपक्ष में 124 मत पड़े है.

बता दें कि नेपाली कांग्रेस, माओवादी तथा माधव पक्ष के एमाले सांसद भी अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिए है. जनता समाज वादी के 30 सांसद में महंथ ठाकुर तथा राजेन्द्र महतो के पक्ष के 15 सांसद अविश्वास प्रस्ताव के विपक्ष में 15 तथा उपेन्द्र यादव के 15 सांसद अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट किए है. अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही ओली ने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को इस्तीफा सौंप दिया था. राजनीति विश्लेषको का मानना है कि बड़ी पार्टी के नाते ओली भी सरकार बनाने के लिए 11 मई को राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

माना जा रहा था कि केपी शर्मा ओली चीन के समर्थकों में से आते थे. नेपाल पर कोरोना संकट के साथ-साथ राजनीतिक संकट मंडराने लगा है. (जनकपुरधाम से सीतामढ़ी संवाददाता किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.