Abhi Bharat

सीवान : गैरमजरूआ जमीन को लेकर दो पक्षों में मारपीट और आगजनी, दोनों तरफ से प्राथमिकी दर्ज

सीवान में एमएच नगर थाना क्षेत्र के सिसवा-मठिया गांव में पूर्व के जमीनी विवाद में दंपति पर सुतली बम से हमला करने तथा नाकाम होने पर करकट नुमा दलान में आग लगाने का मामला प्रकाश में आया है. घटना गुरुवार रात्रि करीब 10 बजे की है.

इसको लेकर पीड़ित सिसवा-मठिया निवासी सवालिया गिरी द्वारा स्थानीय थाने में गांव के ही बालेश्वर गिरी, विनोद गिरी, अवध बिहारी गिरी, सरल गिरी, धर्मेंद्र गिरी, शैलेश गिरी, बृजुल गिरी, दीपनारायण गिरी, विश्वमोहन गिरी, शिवदयाल गिरी, मानभावती देवी, सरिता देवी व धनावती देवी समेत 13 लोगो पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

घटना के संबंध में पीड़ित सवालिया गिरी ने बताया कि गुरुवार रात्रि अपने घर के पास करकट नुमा दालान में परिवार ले साथ सो रहा था। इसी बीच रात्रि करीब 10:05 बजे गांव के ही बालेश्वर गिरी तथा बिनोद गिरी गोली-बंदूक व बम से लैस हो आये और मुझ पर बम फेक दिया. जब मैं उठा और चिल्लाना शुरू किया तो दोनों हमलावर भाग निकले. इसकी सूचना स्थानीय थाने को दी. सूचना पर पुलिस द्वारा पहुच बम को पानी वाले बाल्टी में रख निष्क्रय कर थाना लाया गया. पुलिस के चले जाने के बाद अवध बिहारी गिरी, सरल गिरी, धर्मेंद्र गिरी, शैलेश गिरी, बृजुल गिरी समेत दर्जन भर लोग आये और मेरी करकट नुमा दालान में आग लगा दिया. आग की लपट के बीच मैंने इनलोगो को भागते हुये देखा. आग बुझाने के प्रयास के साथ पुनः इसकी सूचना पुलिस को दी गई. पुलिस आई और देख-सुन कर चली गई. पुनः शुक्रवार को अपराह्न करीब तीन बजे सभी लोग ईंट-पत्थर, लाठी-डंडे से लैस हो गाली-गलौज देते हुये घर मे घुस मेरे भाई ललन गिरी समेत घर की महिलाओं से साथ मारपीट किया गया. इस दौरान घर की महिलाओं ने एक हमलावर सरल गिरी को घर मे बंद कर दिया और इसकी सूचना पुलिस को दी. सूचना पर पुलिस द्वारा हमलावर को थाने लाया गया.

वहीं दूसरे पक्ष की धर्मेंद्र कुमार गिरी की पत्नी किरण देवी द्वारा स्थानीय थाने में आवेदन दे पप्पू गिरी, शिवदयाल गिरी, अमित गिरी, बब्लू गिरी, सवालिया गिरी व ललन गिरी पर शौच जाने के दौरान जरती माई के पास साड़ी का पल्लू खीचने, ब्लाउज फाड़ने, झोटा पकड़ जमीन पर गिरा बेपर्दा करने, इज्जत लूटने का प्रयास करने, मंगलसूत्र छीनने तथा जान से मारने की धमकी को ले आरोपित किया गया है.

गौरतलब है कि वर्ष 2005 में परमा गिरी और अवधेश गिरी के बीच जमीन को ले विवाद हुआ था. मारपीट के दौरान घायल परमा गिरी की मौत हो गई. इसी मामले में अवधेश गिरी द्वारा हर्जाने के रूप में परमा गिरी की पत्नी मुस्मात हेवान्ति देवी को वर्ष 2011 जमीन रजिस्ट्री की गई थी. उस जमीन के आगे कुछ गैरमजरूआ जमीन है, जिसे दोनों पक्ष अपना बता रहे हैं. बकौल सवालिया गिरी, अवधेश गिरी द्वारा हर्जाना के रूप में दी गई जमीन के आगे मेरी पुस्तैनी जमीन है, जिस पर मेरे द्वारा करकट व पलानी डाल दलान बनाया गया था. जब मैंने वहा पक्का निर्माण के लिये ईंट, सीमेंट, बालू, छड़ व गिट्टी गिराया तो दूसरे पक्ष द्वारा विरोध शुरू कर दिया. मेरे द्वारा पंचायत में इनलोगो को आने-जाने के लिये दाहिने से 10 फिट रास्ता देने की बात कही. इनलोगो द्वारा पंचायत में ही दलान में आग लगाने की धमकी दी और बम से हमला में नाकाम होने पर मेरे परिजनों से मारपीट की गई और दालान में आग लगा दी गई. जिससे उसमे रखा चौकी, बिछावन, बिचाली कल, अनाज, धान के पुआल का पुंज, सीमेंट जल कर स्वाहा हो गया.

वहीं एमएच नगर थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार का कहना है कि पूरा मामला गैरमजरूआ जमीन को लेकर है. दोनों पक्षो की ओर से आवेदन प्राप्त हुआ है. जांच कर दोषियों के विरुद्ध करवाई की जायेगी. (अभय शंकर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.