Abhi Bharat

सीतामढ़ी : स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच ने मनाई लोकबंधु नेताजी राजनारायण की पुण्यतिथि

सीतामढ़ी में गुरुवार को अग्रणी समाजवादी नेता व स्वाधीनता सेनानी लोकबंधु नेताजी राजनारायण की पुण्यतिथि शहर के शिव राघव सेवा सदन में एक समारोह आयोजित कर मनाई गई. जिसकी अध्यक्षता रीगा के सामाजिक कार्यकर्ता राम नरेंद्र शर्मा ने की.

समारोह का उद्घाटन करते हुए साम्यवादी नेता व प्रोफ़ेसर दिगंबर ठाकुर ने कहा कि राजनारायण जी समाजवादी आंदोलन में किसान मजदूरों के राज की स्थापना के लिए जीवन भर प्रयासरत रहे. उनके जीवन का सबसे आकर्षक पहलू था कि उन्हें व्यक्तिगत संपत्ति का मोह नहीं था. नए समाज की स्थापना के लिए भयमुक्त मनुष्य की जरूरत है. राजनारायण जी भयमुक्त पुरुष थे वैसे ही आदमी की समाज को जरूरत है, उन्होंने कहा कि किसानों मजदूरों की परिस्थितियों को दूर करने हेतु आंदोलन को मजबूत किए जाने की जरूरत है. डॉ शशि रंजन कुमार मुकुल ने कहा कि शोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए झुकाववादी नेतृत्व की जरूरत है राजनारायण जी उन गुणों से युक्त थे, उनके फकीराना और फक्कराना अंदाज को देने वाली एक व्यापक धारा की जरूरत है.

समारोह का संचालन आयोजक संस्था स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच के जिला संयोजक श्रीनिवास मिश्रा ने राजनारायण द्वारा गरीबों में भूमि वितरण व गैर कांग्रेसी सरकार की स्थापना के लिए किए गए संघर्षो को याद करते हुए कहा कि आज ऐसे ही संकलित आंदोलनकारी की जरूरत है. समारोह की अध्यक्षता करते हुए राम नरेंद्र शर्मा ने कहा कि राजनारायण जी ने शिक्षा से गरीबी इस आदर्श को अपनाकर ही गरीबी की पीड़ा समझी मंच के अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया समारोह में रामनिवास मिश्रा, डॉ कुमार गौतम कश्यप, राकेश कुमार सिंह गुलाब बाबू, कवि राम किशोर सिंह चकवा, विमलेन्दु कुमार सिंह, अविनाश मिश्रा, चंदन मिश्रा आदि उपस्थित हुए. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.