Abhi Bharat

सीवान : राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर संगोष्ठी आयोजित

सीवान में शुक्रवार को जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग सिवान में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी की अध्यक्षता आयोग के अध्यक्ष लाल बहादुर सिंह ने किया.

बता दें कि इस संगोष्ठी के माध्यम से उपभोक्ताओं को सुरक्षा देने तथा उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया. आयोग अध्यक्ष ने उपभोक्ताओं के अधिकार एवं कर्तव्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी भी खरीदारी के समय उपभोक्ता का यह अधिकार बनता है कि वह उस उत्पाद की रसीद प्राप्त करें और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें. वहीं वरीय अधिवक्ता मनोज कुमार सिंह ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि विक्रेता को अपने सामान के बारे में तथा खरीदारी के बाद सेवा के संबंध में विस्तृत रूप से क्रेता को बताना है. वरीय अधिवक्ता राजीव रंजन राजू ने कहा कि
उत्पाद की सारी जानकारी एवं गारंटी वारंटी की जानकारी अवश्य लेनी चाहिए ताकि खराब सामान की शर्तों के अनुसार वापसी हो सके. नए प्रावधान के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनियों को भी इस दायरे में लाया गया है.

विदित हो कि इन कंपनियों को भी खराब उत्पाद को लौटाना बदलना तथा खरीदारी के पश्चात नियम संगत सेवा भी देना है. आयोग की पूर्व सदस्य रामावती यादव ने बताया कि किसी भी संस्थान की सेवा में त्रुटि के विरुद्ध उपभोक्ता आयोग में शिकायत दर्ज किया जा सकता है. अध्यक्ष लाल बहादुर सिंह ने कहा कि बीमा कंपनी, बैंक, वाहन विक्रेता तथा खुदरा विक्रेता के विरुद्ध उपभोक्ता आयोग में शिकायत की जा सकती है. पूर्व सदस्य राम सिंह ने उपभोक्ताओं को जागरूक करने पर बल दिया और कहा की उपभोक्ताओं को अपने हक के लिए सचेत रहना चाहिए. साथ ही साथ किसी भी सामग्री का क्रय करते समय विक्रेता से रसीद लेना न भूलें. किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता वजन और माप पर ध्यान देना चाहिए और अपने अधिकारों के प्रति सचेत होना चाहिए. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता आयोग में वाद दायर करने की प्रक्रिया अत्यंत ही सरल है तथा 5 लाख से कम की राशि पर निशुल्क दायर करने का प्रावधान है. नए अधिनियम के तहत जिला आयोग में पूर्व में निर्धारित सीमा 20 लाख को बढ़ाकर एक करोड़ कर दिया गया है.

इस अवसर पर संतोष कुमार पांडेय ,सौरव कुमार, विकास कुमार, संजय कुमार, रजनी रंजन त्रिवेदी, विजय कुमार तिवारी समेत जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के लिपिक अशोक कुमार, राजीव कुमार गौतम, मोहम्मद यूसुफ, अर्जुन मिश्रा, अजय कुमार यादव, मोहम्मद इरफान आलम ,ललिता कुमारी, आशा देवी, सुभावती कुशवाहा, सुनीता कुमारी एवं सीवान जिला के सम्मानित लोग उपस्थित थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.