Abhi Bharat

सीवान : आरजेडी के विनोद जयसवाल बने विधान पार्षद, एनडीए उम्मीदवार मनोज सिंह तीसरे नंबर पर

सीवान में विधान परिषद के चुनाव में आरजेडी के प्रत्याशी विनोद जयसवाल ने बड़ी जीत हासिल की है. वहीं दूसरी ओर तमाम बड़े नेताओं के प्रयास के बावजूद एनडीए के उम्मीदवार भाजपा प्रत्याशी मनोज कुमार सिंह को तीसरे नंबर पर संतोष करना पड़ा. जबकि पहली बार चुनावी रणक्षेत्र मे उतरे निर्दलीय उम्मीदवार रईस खान ने दूसरे नंबर पर खुद को स्थापित पर सक्रिय राजनीत मे बने रहने का आभास दे दिया.

डीएम अमित कुमार पांडेय से जीत का सर्टिफिकेट लेते विनोद जयसवाल

बता दें कि पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की मौत के बाद उनकी पत्नी और पूर्व लोक सभा प्रत्याशी हेना शहाब जिले के आरजेडी विधायको अवध बिहारी चौधरी, हरिशंकर यादव, बच्चा पाण्डेय और माले विधायकों सत्यदेव राम, अमरजीत कुशवाहा तथा तमाम आरजेड़ी माले नेताओं कार्यकर्ताओ के साथ अपने उम्मीदवार विनोद जायसवाल की जीत सुनिश्चित करने के लिए लगातार दिन रात जुटी रही. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे आने के साथ ही विनोद जायसवाल ने जनसम्पर्क शुरु कर दिया था, जिसका फायदा भी उन्हे चुनाव मे मिला है. वहीं पूर्व मे विधान पार्षद रहे बीजेपी के मनोज कुमार सिंह का टिकट बहुत देर से घोषित होने का खामियाज़ा उम्मीदवार को उठाना पड़ा है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय सहित कई मंत्री और विधायक लगभग 15 दिन लगातार जिले मे रहकर जनसम्पर्क करते रहे लेकिन एनडीए मे टूट का असर भारी पड़ गया. पूर्व विधायक श्याम बहादुर सिंह और जिला परिषद अध्यक्ष संगीता यादव सहित कई दिग्गज़ जेडियु नेता निर्दलीय रईस खान के साथ शुरु से खुलकर साथ रहे इसका फायदा रईस खान को मिला है. भले ही रईस खान चुनाव नही जीत सके लेकिन बिहार की और देश की सबसे बड़ी पार्टी को इस चुनाव मे तीन नंबर पर भेजने मे सफल रहे हैं. आरजेडी उम्मीदवार विनोद जायसवाल पहले भी सीवान से ये चुनाव लड़ चुके है लेकिन तब उन्हे हार का मुह देखना पड़ा था. बीजेपी के टुन्न जी पाण्डेय ने इन्हे नजदीकी लड़ाई मे हराया था.

गौरतलब है कि विनोद जायसवाल काउंटिंग की शुरुआत से ही बढ़त बनाये हुए थे. हालांकि जीत के लिए आधा से 1 ज्यादा वोट पहली पसंद के वोट मे नही प्राप्त कर सके. लेकिन, द्वितीय पसंद की वोट के बाद बहुत आगे निकल गये. सीवान विधान परिषद सीट के लिए 4 अप्रैल को मतदान हुआ था. जिसमे कुल 4642 जनप्रतिनिधियों मे 4617 प्रतिनिधियों ने मतदान किया. 7 अप्रैल यानी गुरुवार को वीएमएचई स्कूल मे हुई मतगणना मे 4420 वोट सही पाये गये. जिसमे आरजेडी के विनोद जायसवाल को 2032 व निर्दलीय रईस खान को 1366 वोट मिले. विनोद जायसवाल ने 666 वोट से विजय प्राप्त की है. वहीं बीजेपी के मनोज सिंह को 1149, कांग्रेस के अशोक सिंह को 217, संजय कुमार साह को 7, अजय चौहान 35, मेनका रमन 12 और सयद महमूद आलम को 12 वोट मिला.

विनोद जायसवाल की जीत के बाद जिले के सभी 19 प्रखंडो मे आरजेडी माले के सभी नेताओं कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया. वहीं विनोद जायसवाल ने इसे आरजेडी व माले के एक-एक कार्यकर्ता और पंचायत के जनप्रतिनिधियों की जीत बताया. उन्होंने कहा कि पूर्व दिवंगत सांसद मो शहाबुद्दीन और हेना शहाब के करण ये जीत संभाव हो सकी है. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.