Abhi Bharat

सीवान : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सदर अस्पताल में किया डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन

सीवान में शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सदर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया.

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है. सरकारी अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है. उन्होने कहा कि जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, इसके लिए मरीजों को निजी सेंटर या जिले के बाहर सेंटर जाना पड़ता था इसमें ज्यादा फीस चुकाना पड़ती है. लेकिन, अब जिला अस्पताल में डायलिसिस सेंटर शुरू होने के बाद किडनी के मरीजों को जिले में सुविधा के साथ ही आर्थिक राहत भी मिलेगी. खासकर गरीब वर्ग के लोगों को डायलिसिस के लिए कर्ज लेना नहीं पड़ेगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए अब जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वर्तमान समय में डायलिसिस कराने के लिए मरीजों को पटना या देश के अन्य शहरों में जाना पड़ता है. खासकर डायलिसिस की आवश्यकता किडनी फेल्योर के मरीजों को पड़ती है। वर्तमान समय में जिले में किडनी फेल होने की स्थिति में मरीजों को डायलिसिस कराई जाती है. किडनी के मरीजों को उन्हें नजदीकी शहर में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कोविड जांच के आरटीपीसीआर लैब व सिटी स्कैन की सुविधा शुरू की जाएगी.

उद्घाटन समारोह में विधायक कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह, पूर्व विधायक रामायण माझी, भाजपा जिला अध्यक्ष संजय पांडे, भाजपा जिला उपाध्यक्ष राहुल तिवारी भाजपा जिला महामंत्री राजेश श्रीवास्तव, जदयू के पूर्व जिला अध्यक्ष इन्द्रदेव सिंह पटेल, जदयू नेता राजेश्वर चौहान, प्रोफेसर अभिमन्यु कुमार सिंह, नंद प्रसाद चौहान, पूनम गिरी, मुजफ्फर इमाम, प्रदीप कुमार, रोहित, हरेंद्र सिंह कुशवाहा, मुकेश कुमार बंटी, अनुराधा गुप्ता, सुधीर जायसवाल, बबलू साह, योगेंद्र सिंह , बाल्मीकि यादव, प्रमिल कुमार गोप, हीरालाल राम, बैरिस्टर सिंह पटेल, सीवान सिविल सर्जन डॉ यदुवंश कुमार शर्मा, उपाधीक्षक डॉक्टर एमके आलम, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डीएएम रणधीर कुमार, नेफरोकेयर हेल्थ सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के बिजनेस हेड निशांत सिंह, क्लस्टर मैनेजर सुमित कुमार सुमन एवं सदर अस्पताल के चिकित्सक एवं कर्मी उपस्थित रहें. (अभिमन्यु कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.