Abhi Bharat

नालंदा : प्रसूता की सदर अस्पताल में मौत, परिजनों ने लगाया डॉक्टर की जगह नर्स द्वारा इलाज किए जाने का आरोप

नालंदा में बिहार शरीफ सदर अस्पताल में बदइन्तजामी की वजह से एक प्रसूता कि बीती रात जान चली गई. मृतका लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र निवासी सुमित मिश्रा की (18) वर्षीया पत्नी राधा कुमारी है. प्रसव के लिए महिला सदर अस्पताल आई थी जिसकी बीती रात अस्पताल में ही मौत हो गई. हालांकि बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है. परिजन लापरवाही का आरोप लगा रहा रहे हैं. उनका कहना है कि लगातार उनके मरीज की तबीयत बिगड़ रही थी, बावजूद इसके डॉक्टर देखने नहीं पहुंचे और नर्स ही इलाज करती रही.

नवादा जिला के पकरीबरावां निवासी मृतका की मां लीला देवी ने बताया कि 29 जून को उनकी बेटी राधा कुमारी को प्रसव पीड़ा हुई. जिसके बाद ससुराली परिवार प्रसव के लिए बिहार शरीफ सदर अस्पताल लेकर आए, जहां 29 जून की रात प्रसव हुआ. जिसके बाद बेटी की तबीयत बिगड़ने लगी. लगातार तीन दिनों से उनकी बेटी का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा था. बीती रात अचानक उसकी तबीयत और बिगड़ गई. फिर से नर्स आई और पानी का स्लाइन लगा चली गई, देर रात राधा ने दम तोड़ दिया.

वहीं मृतका के भाई पवन कुमार ने बताया कि जब उसकी बहन दर्द से कराह रही थी तो वह यह बात बताने नर्स के पास गया, जहां उसे जवाब मिला कि पेट में ऐसे ही दर्द होता रहता है ठीक हो जाएगा. नर्स जब भी आती थी तो स्लाइन लगा कर चली जाती थी. जब वह बोला कि उसकी बहन का टांका दर्द कर रहा है तो नर्स बोली कि कुछ नहीं होगा यह नॉर्मल बात है. बीती रात जब वह अपनी बहन की स्थिति को बताने नर्स के पास पहुंचा तो कुछ समय बाद नर्स मरीज के पास पहुंची और पुनः स्लाइन लगा कर चली गई. थोड़ी देर बाद ही उसकी बहन ने दम तोड़ दिया. इसके बाद अचानक उसकी बहन के बॉडी को एंबुलेंस में डाल दिया गया और ससुराली परिवार शव को अपने साथ लेकर चले गए. वह रोकने का बहुत प्रयास किया लेकिन उसे धक्का दे दिया, जिसकी वजह से वह बेहोश होकर वहीं गिर पड़ा. जब उसे होश आया तो वहां उसकी मां और तीन दिन की बच्ची ही थी.

मृतका की फ़ाइल फोटो

परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा कि डॉक्टर के द्वारा मरीज को न देख अस्पताल में नर्स द्वारा इलाज किया जा रहा था. स्थिति बिगड़ने के बाद भी मरीज को वहां से रेफर नहीं किया गया. यही वजह है कि बीती रात गलत इलाज की वजह से राधा की मौत हो गई. आनन-फानन में अस्पताल कर्मियों ने शव को एम्बुलेंस में डाल दिया, जिसे लेकर मृतका के ससुराल वाले वहां से निकल गए. वहीं इस मामले में नालंदा सिविल सर्जन ने बताया कि मौत की घटना की जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.