Abhi Bharat

मोतिहारी : पंचायत चुनाव के नामांकन को लेकर कल्याणपुर में उमड़ा जनसैलाब

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के सबसे बड़े प्रखंड कल्याणपुर में छठे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन का दौर जारी है. नामांकन दाखिल करने के पांचवें दिन आज शनिवार को कल्याणपुर प्रखंड मुख्यालय में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

बता दें कि सुबह 10 बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक समर्थकों के झूंड के साथ विभिन्न पदों के प्रत्याशियों के आने का दौर जारी रहा. कुछेक प्रत्याशी तो वाहनों के लंबे काफिला लेकर गाजे-बाजे के साथ नामांकन करने पहुंचे थे. लोगों की भारी भीड़ के कारण कल्याणपुर बाजार का मुख्य पथ घंटों जाम रहा.

स्थानीय बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि आज मुखिया पद के 41, सरपंच पद के 34, पंचायत समिति सदस्य पद के 73, वार्ड सदस्य एवं पंच पद के सैकड़ों प्रत्याशियों ने नामजदगी का पर्चा दाखिल किया.

हाथ के बदले पैर से दस्तखत करने वाला प्रत्याशी बना आकर्षण का केन्द्र

आज नामांकन के दौरान एक अजीब नजारा देखने को मिला. प्रत्याशियों की भारी भीड़ के बीच वृंदावन पंचायत से बगैर हाथ वाले पंच पद के शिक्षित प्रत्याशी उपेंद्र कुमार नामांकन करने पहुंचे.आखिर उपेंद्र अपना हस्ताक्षर कैसे करेगा, यह देखने के लिए नामांकन करने आए अन्य लोगों के साथ ही ड्यूटी पर तैनात कर्मी काफी उत्सुक थे. हालांकि नामांकन के दौरान जब दस्तखत करने की बारी आयी तो उपेंद्र ने पैर से कलम पकड़ कर सुस्पष्ट अक्षरों में पंजी पर अपना नाम लिख दिया. उपेंद्र की इस कला को देख सभी लोग दंग रह गये. पंचायत चुनाव के दौरान नामांकन करने वालों में महिलाओं की संख्या अधिक देखी जा रही है. आरक्षित सीटों के अलावे सामान्य सीटों पर भी महिलाएं अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं. नामांकन के लिए सबसे अत्यधिक भीड़ वार्ड सदस्य एवं पंच पद के लिए बनाये गये नामांकन काउंटरों पर हो रही है.

कई निवर्तमान मुखिया सहित विभिन्न प्रत्याशियों ने किया नामांकन

आज नामांकन दाखिल करने वालों में रघुनाथपुर पंचायत की निवर्तमान मुखिया पूनम कुमारी, दिलावरपुर पंचायत से मुखिया पद के लिए पैक्स अध्यक्ष शीलनिधि कुंवर की माता शारदा देवी, दिलावरपुर से ही मुखिया पद के लिए पूर्व प्रमुख चंदेश्वर कुंवर की पुत्रवधू अदिति देवी, दिलावरपुर की निवर्तमान मुखिया मिनाक्षी सिंह एवं राजपुर पंचायत से मुखिया पद के लिए फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन के नेता सुरेंद्र प्रसाद ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामजदगी का पर्चा दाखिल किया. वहीं पंचायत समिति सदस्य पद के लिए रघुनाथपुर पंचायत के पूर्वी भाग से पूजा रौशन तथा कोयलाबेलवा पंचायत से पूर्व मुखिया रामानंद सिंह पटेल ने पर्चा भरा. नामांकन के दौरान विधि-व्यवस्था की कमान सशस्त्रबलों के साथ कल्याणपुर के थानाध्यक्ष बालेश्वर प्रसाद यादव ने स्वयं संभाल रखा था. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.