Abhi Bharat

मोतिहारी : धान कुटाई मामला पटना पहुंचा, सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव से मिला पैक्स अध्यक्षों का प्रतिनिधिमंडल

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिला प्रशासन द्वारा जिले में मात्र चार मिलरों को उसना चावल कुटाई की स्वीकृति देने और उसके कारण पैक्सों को धान खरीद में हो रही परेशानी का मामला अब मोतिहारी से पटना पहुंच गया है. इस संदर्भ में सूबे के पूर्व सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह एवं जिला सहकारिता बैंक के पूर्व अध्यक्ष सुदर्शन प्रसाद सिंह के संयुक्त नेतृत्व में पूर्वी चंपारण के पैक्स अध्यक्षों का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को राजधानी पटना में सहकारिता, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव विनय कुमार से मिला.

प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान सचिव को बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में जिला प्रशासन की ओर से उसना चावल की कुटाई के लिए मात्र चार मिलों को ही अधिकृत किया गया है, जबकि जिले में 400 पैक्स हैं. पैक्स अध्यक्षों ने प्रधान सचिव से कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में 54 मिलों के जिम्मे यह काम था, फिर भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. पिछले वर्ष हुई परेशानियों से जिला प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया. इस वर्ष जिन चार मिलों को जिला प्रशासन ने उसना चावल की कुटाई के लिए अधिकृत किया है वे सभी मिलें जिले के उत्तरी छोर पर रामगढ़वा, रक्सौल एवं छौड़ादानो प्रखंड क्षेत्र में अवस्थित हैं.जिले के ज्यादातर स्थानों से इन चारों मिलों की दूरी 80 से 100 किलोमीटर तक है.

प्रधान सचिव ने दूरभाष पर डीएम से की वार्ता : सुदर्शन प्रसाद सिंह

पूर्वी चंपारण जिला सहकारिता बैंक के पूर्व अध्यक्ष सुदर्शन प्रसाद सिंह ने बताया कि प्रधान सचिव ने पैक्स अध्यक्षों द्वारा उनके समक्ष रखी गयी समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए इस मुद्दे पर जिले के डीएम शीर्षत कपिल अशोक से दूरभाष पर वार्ता की. प्रधान सचिव ने विभिन्न पैक्सों से मिलों की दूरी को ध्यान में रखते हुए सहकारिता विभाग के निर्देश के आलोक में उचित कार्रवाई करने का निर्देश डीएम को दिया. यहां बता दें कि विभागीय निर्देशानुसार धान की ढुलाई का भाड़ा 30 किलोमीटर की दूरी तक का ही देना है, जबकि वर्तमान में कई प्रखंडों से मिलों की दूरी 80 से 100 किलोमीटर तक है. जिला प्रशासन द्वारा उसना चावल कुटाई के लिए मात्र चार मिलों को अधिकृत किए जाने के फैसले के कारण जिले में पैक्सों द्वारा धान खरीद का कार्य बाधित है. सहकारिता, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव से आज मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में जिले के पैक्स अध्यक्ष क्रमशः शंभू सिंह, आलोक कुमार सिंह, कामेश्वर कुशवाहा, मुकेश पटेल एवं रामबालक कुशवाहा इत्यादि शामिल थे. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.