Abhi Bharat

मोतिहारी : विधायक शालिनी मिश्रा की पहल पर पर्यटन सचिव पहुंचे केसरिया, विश्वप्रसिद्ध बौद्ध स्तूप का किया निरीक्षण

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण विश्वप्रसिद्ध केसरिया बौद्ध स्तूप के समुचित विकास को लेकर स्थानीय विधायक शालिनी मिश्रा की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों का प्रतिफल अब धरातल पर दिखाई देने लगा है. इसी कड़ी में बिहार के पर्यटन स्थलों के निरीक्षण के दौरान राज्य सरकार के पर्यटन विभाग के सचिव संतोष कुमार मल्ल रविवार को केसरिया पहुंचे.

जहां उन्होंने पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के साथ विश्वप्रसिद्ध केसरिया बौद्ध स्तूप का निरीक्षण किया.निरीक्षण के उपरांत उन्होंने जिलाधिकारी के साथ केसरिया बौद्ध स्तूप के समुचित विकास, सौंदर्यीकरण एवं यहां पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर विस्तार से चर्चा की. पर्यटन विभाग के सचिव ने जिलाधिकारी से इस स्तूप के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की.

विश्वप्रसिद्ध बौद्ध स्तूप के विकास से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

पर्यटन सचिव श्री मल्ल के मुताबिक बिहार टूरिज्म और अतुल्य भारत योजना के अंतर्गत सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केसरिया बौद्ध स्तूप सहित पूरे क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है. उन्होंने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि केसरिया बौद्ध स्तूप परिसर में देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां साफ-सफाई की व्यवस्था, उत्खनन कार्य, सोलर लाइटिंग, चिल्ड्रन पार्क का निर्माण, तालाब का जीर्णोद्धार एवं चहारदीवारी निर्माण के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था आदि को और सुदृढ किया जाएगा.

कैफेटेरिया को बेहतर ढंग से संवारा जाएगा

पर्यटन विभाग के सचिव संतोष कुमार मल्ल ने बौद्ध स्तूप के समीप निर्मित कैफेटेरिया का भी जायजा लिया. कैफिटेरिया को देखने के बाद उन्होंने कहा कि इसे बेहतर ढंग से संवारा जाएगा. यहां पर्यटकों के लिए जरुरी हरेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. पर्यटन सचिव ने मौके पर उपस्थित संबंधित पदाधिकारियों को मार्च 2022 तक हर हाल में अधूरे कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया. इस मौके पर चकिया के अनुमंडल पदाधिकारी एसएस पांडेय, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी, स्थानीय बीडीओ आभा कुमारी एवं सीओ प्रवीण कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.