Abhi Bharat

कैमूर : मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए बॉक्स के साथ मधुमक्खी का किया गया वितरण

कैमूर में गुरुवार को कृषि विभाग कार्यालय के पास मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत प्रशिक्षित किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए बॉक्स के साथ मधुमक्खी का वितरण किया गया. जिसका उद्देश्य किसानों के आय को बढ़ाने तथा फसल उत्पादन को बढ़ाने को लेकर है. गुरुवार को जिले के कुदरा और भभुआ प्रखंड के किसानों के बीच वितरण किया गया.

वितरण का कार्यक्रम सहायक निदेशक उद्यान कैमूर तबस्सुम परवीन समेत अन्य अधिकारी के द्वारा किया गया,जो कि 2500 मधुमक्खी के बॉक्स के वितरण का लक्ष्य है. वहीं जानकारी देते हुए सहायक निदेशक उद्यान कैमूर तबस्सुम परवीन ने बताया कि मधुमक्खी पालन के लिए मधुमक्खी का बॉक्स प्रशिक्षित किसानों को दिया जा रहा है. जिसमें पांच किसानों के एक समूह बनाकर वितरण किया जा रहा है, जिससे मधुमक्खी पालन करने तथा इसके साथ शहद का व्यवसाय करने में आसानी हो. उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में जिले में कुल 25 सौ मधुमक्खी बॉक्स वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वहीं पटना प्रमंडल से आये उप निर्देशक उद्यान सजंय कुमार सिन्हा ने बताया कि मधुमक्खी पालन का उद्देश्य यही है कि पौधों में क्रॉस पॉलिनेशन के लिए मधुमक्खी कोरियर के रूप में काम करती है. इसके लिए अच्छा है. आए दिन कई वजहों से मधुमक्खी की संख्या कम होती जा रही हैं, जिसका प्रभाव हमारे पौधों और सब्जियों पर पड़ रहा है. अगर यही रहा तो आने वाले दिनों में हमें फलों और सब्जियों के लिए भटकना पड़ जाएगा. इसीलिए हमारा उद्देश्य है कि मधुमक्खी किया जाये ताकि आने वाली समय में हमारे पौधों और सब्जियों और फलों को कोई हानि न पहुंचे और हमारी सब्जी फल पौधे और ज्यादा उत्पादन करें. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.