Abhi Bharat

कैमूर : दो साल कोरोना काल के बाद इस बार धनतेरस पर्व पर खरीदारी के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

कैमूर में सोमवार को भभुआ शहर में धनतेरस पर्व पर बाजार में बर्तन खरीदने को लेकर लोगों की काफी भीड़ देखी गई. सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की रही. वहीं बर्तनों की दुकान पर आज धनतेरस पर्व के दिन दुकानदार कई प्रकार के बर्तन को बेचते हुए देखे गए. इसके साथ ही मूर्ति सजावट के भी सामान की दुकान पर भी कई तरह के समान देखे गए.

बता दें कि दो साल कोरोना काल की वजह से लोग भीड़ भाड़ में ज्यादा खरीदारी नहीं कर पाते थे. पर, इस बार दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस पर्व को मनाया जा रहा है. इस दिन मां लक्ष्मी धन के देवता कुबेर धन्वंतरि जी और मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है. इस दिन सोने-चांदी और घर के लिए बर्तन खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन विधि विधान से की गई पूजा-अर्चना करने से घर परिवार में सदा सुख-समृद्धि का वास बना रहता है.

वहीं बर्तन दुकानदार अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि धनतेरस पर्व को लेकर सबसे पहले महिलाएं पूजा करने वाले बर्तन पर ध्यान देती हैं. जैसे छठ में सूप की जरूरत पड़ती है तो सूप खरीदती हैं. इसके साथ ही तांबा और पीतल के बर्तन भी खरीदती हैं. उन्होंने बताया कि इस बार धनतेरस पर्व को लेकर कई प्रकार के बर्तनों का आइटम आया हुआ हैं. जहां कुछ बर्तनों पर ग्राहकों को छूट भी दिया जा रहा है. इस बार पिछले साल से इस साल हर आइटम पर 20 परसेंट का दाम बढ़ा हुआ है. जैसे पीतल तांबा स्टील में कई तरह के बर्तन है जिनके दामों में वृद्धि हुई है. लेकिन, आज धनतेरस पर्व पर सबसे अधिक महिला पूजा पाठ करने के लिए पीतल और तांबे का बर्तन खरीद रही हैं. इस तरह आज धनतेरस पर को लेकर महिलाओं का काफी भीड़ रहा है. लोग कोरोना काल की वजह से खुल कर खरीदारी नहीं कर पाते थे लेकिन इस साल बाजार में भीड़ है और खरीदारी भी हो रही है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.