Abhi Bharat

बेगूसराय : बरौनी रिफाइनरी में मना गणतंत्र दिवस

बेगूसराय में इंडियन ऑयल के बरौनी रिफाइनरी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिफाइनरी प्रमुख और कार्यपालक निदेशक शुक्ला मिस्त्री ने कहा कि आजादी के 75 वर्षों का महोत्सव हम अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं. 75 वर्षों में भारत असाधारण दक्षताओं, विकास मानकों और एक वैश्विक ताकत के रूप में परिवर्तित हुआ है, जिस तरह से हमने देशभक्ति और एकता की भावना से एकजुट होकर कोविड महामारी को नियंत्रित किया है. यह देश के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का परिचायक है. कोरोना महामारी के दौरान बरौनी रिफाइनरी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में पेट्रोलियम उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी संसाधनों का उपयोग किया.

उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल के लिए हमेशा पहले देश है, फिर व्यापार. 2070 तक नेट-जीरो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप इंडियन ऑयल ने 2022 को हरित भविष्य की ओर के रूप में घोषित किया है. यह लक्ष्य इंडियन ऑयल के फोकस को भी प्रमाणित करता है, जिसके अनुरूप हम हरित भविष्य की तैयारी और निवेश कर रहे है. बरौनी रिफाइनरी अपने पर्यावरणीय संरक्षण उपायों के माध्यम से कॉर्पोरेट विजन के साथ प्रगति कर रही है. आज इंडियन ऑयल केवल ईंधन ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण ऊर्जा समाधान के साथ देश के सतत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.लगातार वैकल्पिक ऊर्जा समाधानों के माध्यम से सतत विकास के लिए अपनी सीमाओं का विस्तार कर रहा है. हाल ही में इंडियन ऑयल और एनटीपीसी ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग करने और पारस्परिक रूप से अवसरों का पता लगाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए भारत की दो प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा कंपनियों द्वारा यह अपनी तरह की पहली पहल है. इंडियन ऑयल ने अपनी रिफाइनरियों में नई परियोजनाओं के लिए 85 प्रतिशत बिजली की आवश्यकता निकट भविष्य में मुख्य रूप से नवीकरणीय स्रोतों से पूरा करने की योजना बनाई है. इंडियन ऑयल ने सौर ऊर्जा, सौर तापीय और सौर हाइड्रोजन के क्षेत्र में विभिन्न पायलट परियोजनाएं शुरू की है और भारत सरकार के राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन में अग्रणी है. कोविड के प्रकोप के बावजूद हमने बिहार में इंडियन ऑयल के विश्वस्तरीय प्रोडक्ट का सफलतापूर्वक उत्पादन और लांच किया.

बरौनी रिफाइनरी ने इस साल छः जनवरी को नए तकनीकी माइलस्टोन हासिल किए. पहले इंडियन फिर ऑयल के आदर्श वाक्य पर चलते हुए बरौनी रिफाइनरी ने गुवाहाटी रिफाइनरी की कच्चे तेल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कच्चे तेल की आपूर्ति जारी रखी. उन्होंने कहा कि बीआर-9 विस्तार परियोजना बिहार के सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है. 2022 में शुरू होने वाला इंडजेट यूनिट बिहार की एटीएफ आवश्यकता पूरी की जाएगी. बरौनी रिफाइनरी आरएलएनजी परियोजना और ग्रीन बेल्ट बढ़ाने के अभियान पर भी काम कर रही है, जो भारत को हरित भविष्य की ओर ले जाने के सुदृढ़ संकल्प को बल देगा. बरौनी रिफाइनरी में एक अन्य पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है, इस पर करीब दस करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है. बेगूसराय सदर अस्पताल में 50 बेड के बच्चों के वार्ड का निर्माण जल्द शुरू जाएगा, इस पर सात करोड़ 48 लाख रूपया खर्च होने का अनुमान है. इस दौरान उन्होंने सीएसआर के योजनाओं की चर्चा करने के साथ लोगों से कोरोना वायरस से सतर्क रहने की भी अपील किया है.

मौके पर सीआईएसफ की दो टुकड़े तथा डीजीआर के एक टुकड़ी ने मार्च पास्ट किया. परेड की सलामी कार्यपालक निदेशक तथा सीआईएसफ के कमांडेंट रवीश कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से ली, जबकि नेतृत्व कर रहे थे सब-इंस्पेक्टर संदीप कुमार. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.