Abhi Bharat

बेगूसराय : आंगनबाड़ी सेविकाओं का एक दिवसीय पोषण ट्रेकर का ट्रेनिंग आयोजित

बेगूसराय शहरी क्षेत्र के राज्यकृत मध्य विद्यालय (अनुसूचित) पोखरिया में आंगनवाड़ी सेविकाओं को मंगलवार को पोषण ट्रेकर का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.

जानकारी देते हुए सीडीपीओ पुजा रानी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर सेविकाओं द्वारा की जा रही सभी पोषण गतिविधियों की जानकारी पोषण ट्रैकर एप में अपलोड की जाएगी. जिस रिपोर्ट को प्रखण्ड, जिला एवं राज्य स्तर पर सभी अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से मॉनीटरिग किया जाएगा. राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रखण्ड की सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को स्मार्ट फोन पूर्व में ही उपलब्ध कराया जा चुका है. एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों द्वारा सेविकाओं को पोषण ट्रैकर एप इनस्टॉल करते हुए उसे उपयोग करने एवं सर्वे करने की जानकारी दी गई है. राष्ट्रीय पोषण अभियान के ब्लॉक परियोजना सहायक विधान चंद्र ने बताया कि पोषण ट्रैकर एप में अब तक 94 प्रतिशत लाभार्थियों को जोड़ा जा चुका है.

बताते चलें कि कोरोना संक्रमण काल में भी आइसीडीएस से संबंधित सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और आंगनबाड़ी केंद्रों के अनुश्रवण (मॉनीटरिग) को सहज और प्रभावकारी बनाने के लिए विभागीय स्तर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी क्रम में आंगनबाड़ी केंद्रों की सतत निगरानी और अनुश्रवण के लिए नया मोबाइल एप्लीकेशन पोषण ट्रेकर जारी किया गया है. पोषण ट्रैकर नाम के इस एप के उपयोग से ही आंगनबाड़ी केंद्रों का सतत मूल्याकंन और निगरानी हो सकेगी. पोषण ट्रैकर एप के उपयोग की जानकारी के लिए आइसीडीएस प्रखंड की सभी सेविकाओं को पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई के द्वारा पोषण ट्रैकर एप का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

इस अवसर पर पिरामल स्वास्थ्य (पिरामल फाउंडेशन) के बिटीओ मोहम्मद वकील ने बताया की इस एप के आने से रियल टाइम मॉनिटरिग की प्रक्रिया को मजबूती मिलेगी. उक्त एप्प द्वारा सेविकाएं क्षेत्र में उपस्थित नवजात शिशुओं, गर्भवती-धात्री महिलाओं, उनके पोषण व स्वास्थ्य की जानकारी, टीएचआर का वितरण, बच्चों की ग्रोथ मॉनिटरिग आदि तमाम जानकारी एप पर दर्ज करेंगी. इसके माध्यम से कुपोषण से संबंधित मामलों को सूचीबद्ध करना आसान होगा. मौके पर महिला पर्यवेक्षिक वीणा कुमारी, सीएससी संचालक ट्रेनर कृष्णा कुमार, रोहीत कुमार के अलावा सेन्टर 1 से 51 तक की सेविका मौजूद थी. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.