Abhi Bharat

बेगूसराय : सरस्वती पूजा के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य, विधि-व्यवस्था की मीटिंग में डीएम ने दिया निर्देश

बेगूसराय में बुधवार को जिलापदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधि-व्यवस्था की समीक्षा की गई.

इस अवसर पर जिलापदाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बेगूसराय सामान्य तौर पर सामाजिक-सांस्कृतिक सौहार्द वाला जिला है, इसके बावजूद पूर्व की तरह ही आगामी सरस्वती पूजा समारोह 2021 के दौरान भी सजग एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि हालांकि, कोविड-19 के मद्देनजर सरस्वती पूजा समारोह-2021 के दौरान भी व्यापक पैमाने पर समारोह के आयोजन की अनुमति नहीं होगी, लेकिन आयोजकों को मूर्ति संस्थापन एवं विसर्जन के संदर्भ में लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य होगा. इसी क्रम में उन्होंने 17 फरवरी 2021 को संध्या 5 बजे तक मूर्ति विसर्जित करवाने तथा अपने-अपने स्तर से शांति समिति की बैठक का आयोजन करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने सरस्वती पूजा समारोह के दौरान डीजे के साथ-साथ ध्वनि विस्तारक यंत्र पर भी प्रतिबंध सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इस दौरान सभी पदाधिकारियों को सुनिश्चित करने का निदेश देते हुए कहा कि मूर्तियों का विसर्जन किसी भी परिस्थिति में नदियों में न हो. मूर्ति विसर्जन स्थानीय तालाब, पोखर अथवा कृत्रिम पोखर में ही करने की अनुमति होगी. जिला पदाधिकारी ने विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त संख्या में गोताखोर या अन्य सुरक्षात्मक उपायों को भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

वहीं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बेगूसराय समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं एवं सद्भावपूर्ण वाला जिला है तथा पूर्व के कई अवसरों पर भी यह परंपरा परिलक्षित हुई है. लेकिन, जिले में वृहत स्तर पर होने वाले धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजनों को लेकर सजगता की आवश्यकता रहती है. इसी क्रम में उन्होंने कहा कि सरस्वती पूजा समारोह के दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के साथ-साथ जबरन चंदा वसूली करने वालों, सोशल मीडिया पर भ्रामक/मिथ्या/आपत्तिजनक संदेश फैलाने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें. इसके अतिरिक्त अपने-अपने क्षेत्र के विभिन्न पूजा स्थलों का भी नियमित तौर पर भ्रमण करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने पर्व के दौरान पुलिस प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करने का निर्देश दिया ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो.

इससे पूर्व जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में सरस्वती पूजा समारोह के मद्देनजर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक कारगिल विजय सभा भवन में आहूत की गई. मौके पर पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार, ओएसडी सच्चिदानंद सुमन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, चितरंजन सिंह, अशोक कुमार सिंह अमर, मो अहसन, विष्णुदेव सिंह, राजकिशोर सिंह, अमरेंद्र कुमार अमर एवं जिला जन-संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.