Abhi Bharat

बेगूसराय : कोरोना टीकाकरण के कार्यों में तेजी लाने का डीएम ने दिया निर्देश

बेगूसराय में शनिवार को जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की.

जिला पदाधिकारी ने समीक्षा के दौरान एक अप्रैल से शुरू हुए 45 साल से अधिक उम के तमाम योग्य व्यक्तियों के टीकाकरण के लिये संचालित अभियान की सफलता हेतु बनाये गए माइक्रोप्लान के सबंध में सभी संबंधित पदाधिकारियों से विस्तार से चर्चा की तथा निर्देशित करते हुए कहा कि सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की तथा टीकाकरण के लिए अधिक से अधिक संख्या में लाभार्थियो को टीकाकरण स्थल पर मोबिलाइज करने के लिए सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर कार्य करने का आदेश दिया. इस दौरान उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं प्रखड स्वास्थ्य प्रबंधकों को सभी टीकाकरण केन्द्रो पर लाभार्थियों के बैठने के लिए समुचित वयवस्था यथा शामियाना, कुर्सी, पयेजल आदि सुनिश्चित कराने का भी निर्देश देने के साथ-साथ टीकाकरण सत्र स्थलों पर टीकाकरण कमी, स्वास्थ्य कर्मी एवं टीका के लिए आये लोगों के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में 45 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण कराने में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जीविका, आईसीडीएस, पंचायत प्रतिनिधियों आदि की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं प्रखंड प्रबंधकों को 45 साल से उपर की जीविका दीदियों तथा उनके परिवारों को एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रत्येक प्रखंड में कार्यरत 45 साल से ऊपर सभी शिक्षकों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया. बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों में आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया. इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग एवं जीविका के तकनीकी सहायको कार्यपालक सहायको, जो कंप्यूटर कार्यों में दक्ष है, को टीकाकरण के कार्यो में सहयोग हेतु वेरिफायर के रूप में प्रतिनियुक्त करने का भी निदेश दिया गया. इसी प्रकार टीकाकरण को लेकर पंचायतवार टीकाकरण सत्रों के आयोजन हेतु माइक्रोप्लान तैयार करने का भी निदेश दिया गया. जिलाधिकारी ने जिले में कोविड-19 के दूसरे डोज के टीकाकरण में भी प्रगति लाने का निर्देश दिया. दूसरे डोज के लिए छूटे स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण के बावत दूसरा डोज का टीका यथाशीघ्र सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.