Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने की बाढ़ के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा बैठक

बेगूसराय में सोमवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में संभावित बाढ़ के मद्देनजर की जाने वाली आवश्यक तैयारियों की समीक्षा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से की.

इस अवसर पर प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा अनीश कुमार, सभी बाढ़ नियंत्रण, प्रमंडलों, ग्रामीण कार्य विभागों एवं पथ प्रमंडलों के संबंधित कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी आदि मौजूद थे.

जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों के कार्यपालक अभियंताओं एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों से जिले में प्रवाहित होने वाली प्रमुख नदियों के जलस्तर की स्थिति के संबंध में पृच्छा करने के उपरांत सभी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों एवं संबंधित बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों के कार्यपालक अभियंताओं को नदियों के जलस्तर पर नजर बनाए रखने तथा तटबंधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ यदि किसी क्षेत्र विशेष में जल प्रवेश हो जाने के कारण लोगों को होने वाली समस्याओं का अविलंब निदान करने का भी निर्देश दिया.

बैठक के क्रम में खोदावंदपुर अंचल अंतर्गत बूढ़ी गंडक नदी के बाएं तटबंध से नुरुल्लाहपुर, मिर्जापुर, बरियारपुर पश्चिमी सहित अन्य गांवों के निकट हो रहे लगातार जल रिसाव से उत्पन्न स्थिति के संबंध में पृच्छा करने पर बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, रोसड़ा के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि कनीय अभियंता द्वारा मामले की जांच के दौरान रिसाव के कोई मामले नहीं पाए गए हैं. इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी, मंझौल द्वारा बताया गया कि नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से आर्टिजन घटनाक्रम के कारण चापाकल से पानी स्वयं निकलने एवं वर्षा आदि से उत्पन्न जल जमाव की निकासी की स्थिति नहीं रहने से इन क्षेत्रों के लोगों को समस्या हुई है, जिसके निदान हेतु सभी आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं.

इसी क्रम में डीएम द्वारा बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, दलसिंहसराय के कार्यपालक अभियंता से बलान नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से उत्पन्न परिस्थितियों की अद्यतन स्थिति की पृच्छा किए जाने पर बताया गया कि वर्तमान में नदी का जलस्तर स्थिर है तथा सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को वाचफुल रहने तथा लगातार क्षेत्र भ्रमण कर स्थितियों का जायजा लेते रहने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा जिला अंतर्गत विभिन्न सड़कों/पुल/पुलिया आदि के मरम्मत आदि से संबंधित मामलों की भी समीक्षा की गई. इस क्रम में गढ़पुरा प्रखंड अंतर्गत गढ़पुरा-एकबा पथ के संबंध में किए गए कार्रवाई के संबंध में ग्रामीण कार्य प्रमंडल मंझौल-बखरी के कार्यपालक अभियंता आवश्यक कार्य पूर्ण करने की सूचना दी गई. इसी प्रकार ग्रामीण कार्य प्रमंडल बलिया के कार्यपालक अभियंता द्वारा इस्फा पुल एप्रोच पथ की मरम्मत का कार्य पूर्ण होने के संबंध में जानकारी दी गई. बैठक के दौरान कावर नहर पर पुल निर्माण से संबंधीत डायवर्सन, बेगूसराय-समस्तीपुर जोड़ने वाली ग्रामीण सड़क, नावकोठी से रजाकपुर जानेवाली सड़क खोदावंदपुर प्रखंड अंतर्गत मेघौल हाईस्कूल चौक से कुंभी गांव होते हुए गढ़पुरा थाने तक जाने वाले पथ की अध्यतन स्थिति के संबंध में पृच्छा के उपरांत संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.