Abhi Bharat

चाईबासा : आयता के जनजागरण अभियान में शामिल हुए विधायक दीपक बिरुवा

चाईबासा में मंगलवार को आयता गांव में मानकी मुंडा के नेतृत्व में अपनी जमीन, गांव-घर बचाने के लिए जनजागरण अभियान चलाया गया. जिसमें सभी ने मेसर्स एस आर रुंगटा ग्रुप द्वारा ईचा खरकाई कुजू नदी में अतिक्रमण करने और चढ़ाई पीड़ के क्षेत्र में जबरन अतिक्रमण किए जाने का विरोध किया. इस अभियान में चाईबासा के माननीय विधायक दीपक बिरुवा और मानकी शिवचरण पाड़िया मुख्य रूप से उपस्थित थे.

बता दें कि ईचा खरकाई कुजू नदी में मेसर्स एस आर रुंगटा ग्रुप द्वारा अतिक्रमण किए जाने के खिलाफ चढ़ाई पीड़ के 22 गांव एकजुट हो गए हैं और एक बड़ा कुनबा तैयार हो रहा है. इस अवसर पर ग्रामीणों ने कहा कि नदी के कैचमेंट एरिया में गार्डवाल निर्माण से नदी की दिशा गांव की तरफ होगा, जो ग्रामीणों के लिए खतरनाक साबित होगा. इसके दुष्प्रभाव की जानकारी ग्रामीणों को दी गई.

वहीं विधायक दीपक बिरुवा और मानकी शिवचरण पाड़िया ने उक्त मामले पर ग्रामीणों को वास्तविकता से जागृत किया. विधायक दीपक बिरुवा ने कहा कि ग्रामीणो की इस लड़ाई में वे उनके साथ हैं. अभियान में उलीहातु मुंडा सुरेश बिरुली, बादुड़ी मुंडा अरदन कुदादा, मुंडा रमेश हेंब्रम, गाईसुटी मुखिया मंगल सिंह तियू, शंकर सामड, झामुमो नेता विजेंद्र कुदादा, मन्नाराम कुदादा आदि ने अभियान के दौरान अपने विचारों को रखा. अभियान का संचालन मानकी देवगम ने किया. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.