Abhi Bharat

बेगूसराय : बरौनी रिफाइनरी में 51वें राष्‍ट्रीय सुरक्षा दिवस का आयोजन

बेगूसराय में शुक्रवार को बरौनी रिफाइनरी में 51वें राष्‍ट्रीय सुरक्षा दिवस का आयोजन रिफाइनरी स्थित फायर स्‍टेशन में किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन आरके झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने ध्‍वजारोहण एवं कर्मचारियों तथा ठेका मजदूरों को सुरक्षा शपथ दिलवाकर किया.

इस अवसर पर सत्य प्रकाश, मुख्‍य महाप्रबंधक (तकनीकी), एके तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), टी के बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), जीआरके मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), महाप्रबंधकगण, आईओओए एवं बीटीएमयू के प्रतिनिधिगण उपस्थित थें.

फायर स्‍टेशन के सभागार में एचएन पाठक, उप महाप्रबंधक (अग्नि एवं सुरक्षा) ने अतिथियों का स्‍वागत किया. सत्य प्रकाश, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) ने सभी कर्मचारियों के समक्ष इंडियनऑयल के अध्‍यक्ष और एके तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना) ने निदेशक (रिफाइनरीज़) के सुरक्षा संदेश का वाचन किया. वहीं इस अवसर पर सभी कर्मचारियों एवं ठेका मजदूरों को सम्‍बोधित करते हुए श्री झा ने कहा कि रिफाइनरी में काम करते समय हमें अपने अंदर ‘’सुरक्षा प्रथम’’ की सोच को कायम रखनी है. रिफाइनरी में सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति को सदैव प्रयासरत रहना है. इसके पश्चात विशेष पत्रिका “सुरक्षा दर्पण” का विमोचन किया गया जिसमें सड़क सुरक्षा, गैस सिलिन्डर सुरक्षा, इलैक्ट्रिक शॉक और प्राथमिक चिकित्सा, स्कैफ़ोल्डिंग के उपयोग, ऊंचाई पर काम करने में सावधानियां इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित है.

51वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर “सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करें” थीम के साथ अग्नि एवं सुरक्षा विभाग ने 04 मार्च से 10 मार्च 2022 के दौरान रिफाइनरी, टाउनशिप एवं अन्‍य हितधारकों को शामिल करते हुए एक सप्ताह तक चलने वाले जागरूकता अभियान का आयोजन किया है, जिसके अंतर्गत कई गतिविधियां शामिल हैं. कार्यक्रम का समापन अजित नारायण, मुख्य प्रबंधक (अग्नि एवं सुरक्षा) और कार्यक्रम का संचालन, मृदुल सिन्हा, वरिष्ठ प्रबन्धक (अग्नि एवं सुरक्षा) ने किया.

गौरतलब है कि 04 मार्च 1966 को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की स्थापना की गई, 1972 से इस दिन को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. पूरे देश और सरकारी तेल उपक्रमों के अनुसरण में बरौनी रिफाइनरी में इस दिवस को एक सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. इस दौरान रिफाइनरी परिचालन से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी लोगों के बीच सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एवं प्रतिबद्धता बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाता है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.