Abhi Bharat

सीवान : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुर्वेदिक कॉलेज में योग शिविर आयोजित

सीवान में स्वतंत्र भारत के 75वीं आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दयानंद आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तथा विश्व आयुर्वेद परिषद सीवान इकाई के संयुक्त तत्वावधान में आयुर्वेद महाविद्यालय के अस्पताल परिसर में महाविद्यालय के प्राचार्य सह अधीक्षक प्रोफ़ेसर डॉ प्रजापति त्रिपाठी के निर्देशन पर एक योग शिविर का आयोजन किया गया. जहां महाविद्यालय के योग गुरु अखिलेश तिवारी के द्वारा योग का अभ्यास कराया गया एवं आयुष मंत्रालय के द्वारा दिए गए संकल्प पत्र पढ़ कर उपस्थित लोगों को संकल्पित कराया गया.

योगा अभ्यास कार्यक्रम का उद्घाटन प्राचार्य सह अधीक्षक प्रोफेसर डॉक्टर प्रजापति त्रिपाठी ने दीप प्रज्वलित कर एवं भगवान धन्वंतरी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि कर किया. इस कार्यक्रम में योग गुरु ने उपस्थित लोगों को योग के कई आसन सिखाएं. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर प्रजापति त्रिपाठी ने योग के फायदे गिनाते हुए कहा कि योगस: चित्त वृत्ति निरोधा: योग करने से मनुष्य की सभी इंद्रियां उसके कंट्रोल में होती हैं. हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम रोज सुबह योग करेंगे. योगाचार्य ने योग के विषय में बताया. प्रोफेसर डॉक्टर सुधांशु शेखर त्रिपाठी ने योगाभ्यास कार्यक्रम में सम्मिलित शहर के गणमान्य लोगों को योग के फायदे गिनाए.

इस अवसर पर डॉ मनोज मिश्रा, डॉ राजा प्रसाद, डॉ उपेंद्र पर्वत, डॉ सुधांशु शेखर त्रिपाठी, डॉ प्रबुद्ध झा, प्रकाश पांडेय, हरे राम सिंह, शैलेंद्र तिवारी, राघवेंद्र उपाध्याय, दीपक कुमार,अरूण पांडे, अमन कुमार, मनोज तिवारी, पंकज द्विवेदी, व वीरेंद्र पाठक सहित महाविद्यालय एवं अस्पताल के सभी चिकित्सक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के साथ शहर के गणमान्य लोगों ने योगाभ्यास किया. मंच पर योगाचार्य अखिलेश्वर तिवारी का साथ जितेश मिश्रा और बंटी जायसवाल ने दिया. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.