Abhi Bharat

सीवान : महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में नटपा की नृत्यांगनाओं ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

सीवान में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. टाउन हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन सदर एसडीओ रामबाबू बैठा, जिला पंचायत राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता मनीषा कुमारी, महिला थानाध्यक्ष अनुराधा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं के साथ नटपा की निदेशक श्वेता श्रीवास्तव

इस दौरान विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें नृत्योदय द परफॉर्मिंग आर्ट्स (नटपा) की जूही सिंह और खुशबू कुमारी ने कथक नृत्य की प्रस्तुति कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. मौके पर सदर एसडीओ ने कहा कि महिलाएं हर जिम्मेदारी निभाने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए पहल करनी चाहिए. अब महिलाएं घर और बाहर दोनों ही जगहों को संभालने में सक्षम हैं. महिलाएं किसी भी समाज के प्रगति की पहचान होती है. बिहार में 35 प्रतिशत आरक्षण है जो गर्व की बात है। हालांकि नौकरशाही ,राजनीति में भूमिका कम है. जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने कहा कि नारी किसी भी परिवार, समाज और देश का सबसे बड़ा अंग महिला नेतृत्व और उनके अस्तित्व को एक पहचान देने का दिन है. हर क्षेत्र में महिलाएं सफलता की ओर अग्रसर हैं. इतना ही नहीं, जो काम पुरुष नहीं कर सके. उसे महिलाएं अंजाम दे रही हैं.

वहीं कवियत्री व लेखिका आरती आलोक वर्मा की रचना, बंद कमरे की कोई ये मूरत नहीं शून्य से बढ़ गई आज की नारियां, गर्दिश से कोई खौफ ना खाती हैं नारियां, मुश्किल को ऊंगलियों पर नचाती हैं नारियां पर पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. नटपा की निर्देशक और कोरियोग्राफर श्वेता श्रीवास्तव ने डांस के प्रति अपने लगाव व जुनून की चर्चा करते हुए कहा कि नारी शक्ति को पहचानने की जरूरत है. महिलाएं लगन व परिश्रम से अपने मुकाम को हासिल कर सकती हैं. महिला उद्यमी संच्या सर्राफ ने कहा कि महिलाएं ठान लें तो क्या कुछ नहीं कर सकती हैं. अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि आज जिस मुकाम पर वह हैं, उसमें पति व ससुरालवालों का बहुत बड़ा योगदान है. डॉ विमला रंजन व पुलिस पदाधिकारी अनुराधा ने अपनी बात रखी.

मौके पर डीपीओ आईसीडीएस प्रतिभा कुमारी गिरि, वरीय उप समाहतां वृषभानु चंद्रा, साकेत कुमार व प्रियंका कुमारी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अभिषेक चंदन, महिला हेल्प लाइन की पदाधिकारी श्वेता कुमारी, रागिनी कुमारी, पुष्पांजलि कुमारी एवं शिक्षिका कंचन बाला समेत काफी संख्या में छात्राएं व महिलाएं मौजूद थीं. संचालन वरीय उप समाहर्ता अनुराधा किशोर ने किया. (अमन राज श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.