Abhi Bharat

बालों की समस्या के लिए ले सहारा आयुर्वेद का तो निश्चित फायदा पहुचेगा

श्वेता 

यदि एक दर्जन प्रकार के शैंपू और बालों के तेलों को आपके लिए बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में लगाया गया है, तो निश्चित रूप से एक विश्वसनीय बालों के झड़ने के इलाज के लिए स्विच करने का समय है. विश्वसनीयता के बारे में बात करते हुए, बालों के झड़ने के इलाज के लिए आयुर्वेद से बेहतर क्या हो सकता है? आयुर्वेदिक बालों के झड़ने के उपचार के उपाय उनकी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है। आमतौर पर बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में आहार, ध्यान, गहरी साँस, और अरोमाथेरेपी शामिल हैं; और हाँ, हम तेल मालिश नहीं भूल सकते दवा की एक समग्र प्रणाली के तहत, आयुर्वेद उपचार के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने का प्रावधान करता है. आयुर्वेद में हमारे कई स्वास्थ्य संकट हैं और यही वजह है कि पारंपरिक उपचार शक्तिशाली रहस्यों से भरा हुआ है. हाल के दिनों में, हम में से कई लोग बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेदिक उपचार का सहारा ले सकते हैं क्योंकि जब चमकदार-मोटी बालों को झुकाव की बात आती है तो उन्हें शर्मिंदगी का सामना करने की कोई आवश्यकता नहीं होती. बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेद हमेशा वहां रहा है, लेकिन यह केवल कुछ समय आप आयुर्वेदिक बालों के झड़ने के उपचार पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह समस्या अपने जड़ से निकलती है और न कि बाहर से. आयुर्वेद के उपचार से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों में एक समग्र परिवर्तन योजना है.

 

आयुर्वेद

बाल के लिए बालों के झड़ने के उपचार के लिए आयुर्वेदिक आहार संबंधी:

यहां कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने भोजन में जोड़ने की जरूरत है: मुसब्बर वेरा: बेफंड एलो वेरा रस. आप इसे लगभग 3 महीनों के लिए जीरा के साथ तीन बार ले सकते हैं.

तिल के बीज: सफेद तिल के एक मुट्ठी में मैग्नीशियम और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हो सकता है. वे बहुत प्रभावी हैं बालों के झड़ने के लिए .

यौगर्ट : दही लेने वाले दही हर रोज बाल गिरते हैं. यह बालों से संबंधित समस्याओं के लिए एक विश्वसनीय उपाय है.

हरी पत्तेदार सब्जी और फलों: बालों के झड़ने के संरक्षण के लिए सब्जियों और फलों को कम नहीं लगाया जा सकता है, क्योंकि वे फाइबर में समृद्ध हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने में बहुत अच्छे हैं.

गैर-मादक पेय: अल्कोहल पेय अच्छे बालों के साथ दुश्मनी निभाती है. विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, जस्त, सल्फर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कुछ महत्वपूर्ण फैटी एसिड आपके बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आप स्प्राउट्स, खमीर, छाछ, नट, दूध, सोयाबीन और साबुत अनाज में इन पोषक तत्वों को पा सकते हैं. अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें और आप कुछ महीनों में अपने बाल बचने की उम्मीद कर सकते हैं. बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेदिक तेल मालिश के लिए बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेद के बहुत सारे पानी का सेवन करें बालों के झड़ने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में, तेल मालिश बड़ा विग है सोच और क्यों?

 

तेल मालिश करें

नारियल के तेल का तेल: सोते समय नारियल के तेल के साथ अपने सिर की मालिश करें. यह एक आरामदायक तेल  है.

ब्राह्मी और भंवरराज तेल: सोने से पहले इन तेलों के साथ खोपड़ी की मालिश बालों के झड़ने को रोकती है.

विटामिन ई तेल: विटामिन ई सबसे अच्छा तेल मालिश उपाय है. यह या तो बाल गिरावट धीमा कर देती है या कई मामलों में यह बालों के झड़ने का अंत हो सकता है न केवल यह मजबूत सूखे बालों का कारण बनता है, लेकिन यह सूखने में भी मदद करता है.

जाटमांसी: आमतौर पर मस्क्रोट या भारतीय स्पिकनेर्ड के रूप में जाना जाता है, यह जड़ी बूटी साबित हो सकती है बाल पुनः विकास के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा यह रक्त से अशुद्धियों को निकालने और एक चमकदार रंग को बढ़ावा देने की शक्ति से भरी हुई है. आप कैप्सूल के रूप में या तो इसे प्राप्त कर सकते हैं या केवल इसे स्लैप मेथी पर लागू कर सकते हैं.

जब बाल विकास के लिए आयुर्वेदिक उपचार की बात आती है, मेथी को एक चमत्कार जड़ीबूटी माना जाता है. यह घरों में पाया जाने वाला एक सामान्य जड़ी बूटी है . सूखे और कुछ मेथी को भुनें और इसे पीस लें.पेस्ट लेप करें इसे 20 मिनट तक रहने दें.

भारतीय गुज़ बेरी: आम तौर पर आमला या अमलाकी के रूप में जाना जाता है, यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी न केवल बाल विकास को बढ़ाती है, बल्कि यह अपच का भी इलाज कर सकती है और विटामिन सी में रक्त आरिच को शुद्ध कर सकती है, यह कई बाल समस्याओं को हल कर सकती है और उन्हें समाप्त करती है.

You might also like

Comments are closed.