Abhi Bharat

जाने कौन कौन से विटामिन आपके बालों के लिए हैं लाभदायक

श्वेता

बालों के तेल, बाल क्रीम, बाल के मास्क, शैंपू, कंडीशनर … बाजार में उपलब्ध उत्पादों का एक बहुत अधिक प्रकार है जो आपके बालों की गुणवत्ता, शक्ति और वृद्धि को बेहतर बनाने का दावा करता है. हालांकि, इन फैंसी बाल देखभाल प्रक्रियाओं में खुद को शामिल करते हुए, हम यह भूल जाते हैं कि अतिरिक्त रसायनों और कुछ पोषक तत्वों की कमी बाल गुणवत्ता और बालों के झड़ने को कम करने का कारण भी हो सकती है. तो यहां विटामिन की सूची दी गई है जो हेलथी बालों के लिए जरूरी है:

 

 

विटामिन ए

 

सभी प्रकार की कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए आवश्यक है. यह त्वचा की ग्रंथियों को सीबम बनाने में मदद करता है, एक तेल पदार्थ है जो खोपड़ी को बढ़ाता है और बाल स्वस्थ रहता है. मीठे आलू, गाजर और पालक विटामिन ए के सभी अच्छे स्रोत हैं. गाजर विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत है.

 

 

 

विटामिन बी

 

बायोटिन बी-विटामिन बाल विकास के लिए सबसे लोकप्रिय विटामिन में से एक है. अन्य बी-विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं जो खोपड़ी और बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को लेते हैं, जिससे बाल विकास की सुविधा मिलती है. पूरे अनाज, मांस, समुद्री भोजन और पत्तेदार साग बी-विटामिन के सभी अच्छे स्रोत हैं. मांस विटामिन बी में समृद्ध हैं.

 

 

विटामिन सी

 

विटामिन सी कोलेजन बनाता है, जो बाल संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसके अलावा, यह लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है, बाल विकास के लिए महत्वपूर्ण खनिज. विटामिन सी के अच्छे स्रोत स्ट्रॉबेरी, मिर्च, अमरूद और खट्टे फल हैं.  खट्टे फल में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है.

 

विटामिन डी

विटामिन डी के निम्न स्तर बाल झड़ने की ओर जाता है इसके अतिरिक्त, विटामिन डी बालों के रोम बनाने में मदद करता है. डायरेक्ट सूर्य की किरण विटामिन डी का उत्कृष्ट स्रोत हैं. फैटी मछली, कॉड लिवर ऑयल और कुछ मशरूम विटामिन डी के अन्य अच्छे स्रोत हैं.  मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं.

 

विटामिन ई

विटामिन ई एक अन्य आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट विटामिन है जो बालों के विकास को बढ़ाता है. विटामिन ई के अच्छे स्रोतों में सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक और अवोकेडो  शामिल हैं.

You might also like

Comments are closed.