Abhi Bharat

महिलाओं की पहली पसंद सोना …कितना हो आपके पास

श्वेता
  1. गोल्ड हमेशा गहने के सबसे पसंदीदा रूपों में से एक रहा है और भारत में सबसे सुरक्षित निवेश का विकल्प है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले धन पर सरकार की कार्रवाई के चलते एक व्यक्ति को कितना सोना खरीदने, या पास रखने की इजाजत है, आयकर कानून पेश करते हैं.
सोने की गहने रखने के लिए निर्धारित सीमा

तथ्य – यदि सोने की गहने / गहने किसी भी राशि को धारण करने पर कोई सीमा नहीं है तो मालिक अपने स्रोत का औचित्य साबित कर सकता है व्यक्तियों द्वारा अपनी बचत राशि से खरीदे गए सोने के गहने रखने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है, जो कि पहले से ही कर लगा है या विरासत के माध्यम से प्राप्त धन है.
आप सोने के गहने के स्रोत को कैसे सही ठहरा सकते हैं
प्रमाणव्यक्तियों को जरूरी से खरीद के इनवॉइस जैसी प्रमाणों की आवश्यकता है. यदि किसी व्यक्ति को सोने का कोई उपहार मिलेगा, तो उस व्यक्ति की इच्छा की एक प्रति की आवश्यकता है जिससे विरासत में मिला है या परिवार के निपटारे का दस्तावेज, उपहार का काम या उस व्यक्ति की रसीद जिसे सोने की भेंट की गई थी, होनी चाहिए. कभी-कभी, एक की सामाजिक स्थिति, सामुदायिक परंपराओं, रिवाज को भी सबूत माना जा सकता है. टैक्स अधिकारी सबूत के बिना सोने जब्त कर सकते हैं. सबूत के बिना यदि कोई व्यक्ति पास के सोने के स्रोत का औचित्य नहीं कर सकता है, तो कर अधिकारियों को जब्त करने का अधिकार है, अगर वह व्यक्ति की रिपोर्ट किए गए आय स्तर से मेल नहीं खाता है. हालांकि, किसी निर्दिष्ट मात्रा में सोना बिना सबूत के रखी जा सकती है या बताती है कि यह कहां से आया है. अगर सोना निर्धारित सीमा के अंतर्गत होता है तो अधिकारी सोने को जब्त नहीं कर सकते, जो किसी के लिंग और वैवाहिक स्थिति पर निर्भर करते हैं. 1 दिसम्बर 16 को, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि ऐसी कोई सीमा नहीं है अगर मालिक सोने के निवेश के स्रोत की व्याख्या कर सकता है.
प्रमाण के बिना सोना रखने के लिए निर्धारित सीमाएं
निर्दिष्ट सीमाएं
यह स्वामित्व के स्रोत को बताए बिना सोने रखने की सीमा विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. सीबीडीटी के परिपत्र के मुताबिक सोने की गहने जब्त नहीं की जाएंगी, अगर ये सीमाएं हैं: एक पुरुष के लिए 100 ग्राम, एक अविवाहित महिला के लिए 250 ग्राम और एक विवाहित महिला के लिए 500 ग्राम. आई-टी के अधिकारी सोने की निर्दिष्ट राशि को जब्त नहीं कर सकते, भले ही आय का स्तर उसे सही नहीं ठहराता.
पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग सीमाएं
तथ्यसीबीडीटी के परिपत्र का मानना ​​है कि स्वीकार्य सोने की सीमा (सबूत के बिना) एक महिला के लिए अलग है, चाहे वह शादी कर रही हो. हालांकि, एक पुरुष व्यक्ति के मामले में, निर्दिष्ट सीमा में ऐसा कोई अंतर नहीं है, जिसका अर्थ यह है कि किसी व्यक्ति की वैवाहिक स्थिति के बावजूद
निर्दिष्ट सीमा सोने के सभी रूपों पर लागू नहीं होती है सिक्के, बार
यह समझना आवश्यक है कि स्वीकार्य सोने की सीमा सभी प्रकार के सोने के निवेश पर लागू नहीं होती है. जबकि सोने के गहने / गहने छूट (निर्दिष्ट सीमाओं के बिना, बिना सबूत), सोने की सलाखों और सिक्कों को अभी भी जब्त कर लेता है, अगर मालिक अपने स्रोत का औचित्य नहीं कर सकता, भले ही वे निर्धारित सीमाओं के अधीन हों. हालांकि, चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है अगर किसी के पास सभी आवश्यक सबूत / दस्तावेज हैं.
You might also like

Comments are closed.