Abhi Bharat

तुलसी एक छोटा पौधा पर फायदे बहुत बड़े.. आइये तुलसी के विशाल लाभ का खुलासा करते है

श्वेता
जीवनशैली, स्वास्थ्य और भलाईतुलसी का उपयोग विभिन्न त्वचा रोगों, संक्रमणों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. ‘जड़ी-बूटियों की रानी’ तुलसी अपनी चिकित्सा शक्तियों के लिए जाना जाता है. यह औषधीय पौधा आपके शरीर के लिए एक आभासी टॉनिक है, अत्यंत फायदेमंद है और एक सस्ती जड़ी बूटी है. यह एक जड़ीबूटी है जो हर भारतीय उपमहाद्वीप में हर घर में देखी जाती है, और यह अधिकांश रोगों के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. इसमें जीवन प्रत्याशा बढ़ाने की क्षमता भी है. तुलसी अपने विरोधी बैक्टीरियल, विरोधी-कवक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी गुणों के साथ वायरल संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करना, प्रजनन प्रणाली, हृदय प्रणाली और विभिन्न बालों और त्वचा विकारों के संयोजन और उपचार करना, सामान्य स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी मुद्दों को हल करना सब शामिल हैं. तुलसी के पत्तों के कुछ स्वास्थ्य लाभों को सूचीबद्ध किया है
चर्म रोग/कुष्ठरोग : 10-20 मिलीलीटर तुलसी के पत्ता निकालें और नित्य सुबह में दैनिक सेवन कुष्ठ रोग का इलाज करने में मदद करेगा. तुलसी के पत्ते लें और नींबू के रस में पेस्ट बनाये. एक्जिमा, कुष्ठ रोग, और अन्य ऐसी बीमारियों पर पेस्ट का लेपन बहुत प्रभावी है.
ल्यूकोडरमा: तुलसी के पत्ते निकालने के बाद, नींबू का रस और कंसुडी को बराबर मात्रा में मिलाकर 24 घंटों तक धूप में तांबा पॉट में रखें. उपयोगी परिणामों के लिए प्रभावित भागों पर मिश्रण को लागू करें.
शारीरिक ताकत: 20 ग्राम तुलसी बीज लें और 40 ग्राम चीनी मिलाएं और दोनों का मिश्रण बनाएं. सर्दी के दौरान प्रतिदिन इस एक ग्राम मिश्रण का सेवन खांसी और गैस्ट्रिक अशांति को रोक देगा. यदि तुलसी को रोजाना लिया जाता है, तो यह शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है और मन को मजबूत करता है.
ज़हर का उपचार
साँप का जहर: 5-10 मिलीलीटर तुलसी के पत्ते का रस निकालें और इसे रोगी को पिलाएं. यदि रोगी बेहोश हो, तो नाक के माध्यम से डालें. यदि ज़हर ने सिर (मस्तिष्क) को प्रभावित किया है, तो इसके गंध के माध्यम से रोगी को राहत देने के लिए बंधु, जीवा, भांगारी और काली तुलसी जड़ों के अर्क के मिश्रण का पाउडर बनायें.
मलेरिया/बुखार: इलाज के लिए हर तीन घंटे में तुलसी वाली चाय/काढ़ा का सेवन करें.
आंतों में बुखार: दस तुलसी के पत्ते और एक ग्राम जयावित्री लें. इसे पेस्ट बनाइये और तुरंत राहत के लिए शहद के साथ मिश्रण खाएं.
खांसी से संबंधित बुखार: 21 नग्ग तुलसी, पांच लौंग, 500 मिलीलीटर अदरक मिला लें, अच्छी तरह से फ़िल्टर करें, मिश्रण को गर्म करें और 10 ग्राम शहद डाले. इसका नियमित सेवन ऐसे बुखार को कम करता है.
नपुंसकता: तुलसी बीज के पाउडर और इसकी जड़ पावडर की बराबर मात्रा ले लो. गाय के दूध के साथ एक से तीन ग्राम मिश्रण लें.
उल्टी: 10 मिलीलीटर तुलसी के पत्ते निकालें, 500 मिलीग्राम इलायची पाउडर में अदरक निकालने का बराबर मात्रा डाले. इसका सेवन उल्टी की समस्या का समाधान करेगा.
अपच: तुलसी की मांजारी के 2 ग्राम लें और काली नमक के साथ पेस्ट बनाएं और दिन में तीन से चार बार रोगी को इसका सेवन करायें यह अपच के लिए बहुत उपयोगी है.
हड्डी की संयुक्त समस्या: दो से चार ग्राम तुलसी पंचग पाउडर लें और इसे दूध से लें और इससे समस्या ठीक होगी.
दांतों में सूजन: काली मिर्च और तुलसी के पत्ते की एक गोली ले लो और इसे सूजन वाली दांतों से नीचे रखें और यह दांतों के दर्द को कम करेगा. कुछ तुलसी अर्क को गुनगुने पानी में मिलाकर मुंह में धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें. यह गले रोग के लिए बहुत उपयोगी है. तुलसी निकालने के साथ मिलाकर कुछ पानी लें और इसमें कुछ सेंधा नमक मिलाएं यदि इसे धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो यह दांत, मुंह और गले की समस्या को ठीक करता है.
कान की समस्या: गर्म तुलसी का रस निकालें और इसे कान में डालें. यह समस्या का इलाज करेगा तुलसी के पत्ते, नारियल के नए पत्ते और नमक का पेस्ट लें और ल्यूक के पानी का पेस्ट कान पर लगायें यह तत्काल राहत देगा.
You might also like

Comments are closed.